10 लाख हेक्टेयर जंगल जलकर ख़ाक बचाव में जुटी सरकार, लेकिन नहीं मिल पाई क़ामयाबी

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउद वेल्स और क्वींसलैंड के जंगलों में लगी आग अब शहरों तक पहुंच गई है. क़रीब 10 लाख हेक्टेयर जंगल जलकर ख़ाक हो गया है. 5 सितंबर से अब तक आग का दायरा घटने इके बजाए और बढ़ता जा रहा है. सरकार युद्ध स्तर पर राहत और बचाव में जुटी है, लेकिन आग से पार पाने में अब तक क़ामयाबी नहीं मिल पाई है.


हालांकि सरकार की चौकसी के चलते इतनी भीषण के आग के बावजूद ज़्यादा जान-माल का नुक़सान नहीं हुआ है, लेकिन अब तक आग की चपेट में आकर 100 से ज़्यादा घर जलकर राख हो चुके हैं और 5 लोगों की जान जा चुकी है. सिडनी, इलावारा और हंटर प्रांतों में ‘प्रलंयकारी’ आग के बाद सरकार कई एलर्ट जारी कर चुकी है. मंगलवार को अब तक 75 नई जगहों पर भीषण आग की ख़बरें हैं, इनमें से 9 को आपातकालीन करार दिया जा चुका है. 37 जगहों पर तमाम कोशिशों के बावजूद क़ाबू नहीं पाया जा सका है.

मंगलवार को फायर ब्रिगेड के लोगों ने कुल 300 से भी ज़्यादा जगहों पर आग बुझाने की कोशिश की. इस दौरान 4 कर्मचारी बुरी तरह झुलस गए. मंगलवार को न्यू साउद वेल्स में 600 से भी ज़्यादा स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई. बुधवार को 200 स्कूल बंद रहेंगे. मंगलवार को 12 घर आग की चपेट में आकर राख हो गए.

ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके रसेल क्रो की नाना ग्लेन में मौजूद 400 हेक्टेयर की संपत्ति जलकर राख हो गई है. नाना ग्लेन इलाक़े में आग ने प्रलयंकारी रूप अख़्तियार कर लिया है. पूरे इलाक़े में अलाव जलाने पर सख़्त पाबंदी लगा दी गई है. सोमवार को सिडनी रिजर्व इलाक़े में पानी गर्म करने और चाय बनाने के लिए कैंप-फायर करने के जुर्म में 27 साल के एक युवक पर 2200 डॉलर का ज़ुर्माना लगाया गया.

फायर ब्रिगेड का दावा है कि इस तरह की कार्रवाई इलाक़े में कई जगहों पर हुई है. सिडनी शहर तक आग की लपट पहुंचने के बाद अब चौकसी बढ़ा दी गई है. लोग अपने-अपने घरों में पानी की टंकी भरकर बाल्टियों के साथ किसी भी चुनौती से निपटने के लिए निजी स्तर पर भी तैयार हैं. ग्रामीण इलाक़ों के जंगलों की आग बुझाने वाले एक हेलीकॉप्टर को सिडनी की तरफ़ रवाना कर दिया गया है. गंभीर रूप से प्रभावित इलाक़ों में लोग अपने-अपने घर, कार, संपत्तियां छोड़कर सुरक्षित जगहों की तरफ़ भाग रहे हैं.