देश के इन 28 राज्यों से आई एक बड़ी खबर, अबतक कोरोना वायरस का एक भी मरीज़ नहीं आया…

संसार के लगभग हर हिस्से तक कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच चुका है. बस अब कुछ ही देश ऐसे हैं, जहां पर इस वायरस ने अभी तक दस्तक नहीं दी है व कोई भी मुद्दा सामने नहीं आया है.

इनमें तुर्कमेनिस्तान, उत्तर कोरिया, कोमोरोस, किरीबाती, लेसोटो, मार्शल आइलैंड, माइक्रोनेशिया, नोरू, जैसे देश शामिल हैं. इसके साथ ही कुछ देश ऐसे हैं, जहां पर 100 से अधिक मुद्दे सामने आने के बाद भी एक भी मृत्यु नहीं हुई है.

इसे लेकर सवाल भी उठ रहे हैं. कई विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों राष्ट्रों की सरकारें सच्चाई छिपा रही है. इससे उन प्रयासों को धक्का लगता है जो महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे हैं.

संसार जब महामारी से निपटने के लिए कोशिशें कर रही हैं, तुर्कमेनिस्तान अलग रास्ते पर है.वहां पर 7 अप्रैल को दुनिया स्वास्थ्य दिवस पर साइकिल रैली निकाली गई. जबकि उत्तर कोरिया ने हाल ही में मिसाइल परीक्षण किया है. इससे पता चलता हैकि जब संसार वैश्विक संकट से जूझ रही है, इन दोनों को इसकी कोई परवाह नहीं है या फिर यह दोनों देश खुद को अलग अंदाज में पेश करना चाहते हैं.

कोरोना से कोमोरोस, किरीबाती, लेसोटो, मार्शल आइलैंड, माइक्रोनेशिया जैसे कई छोटे देश अब तक बचे हुए हैं. इसे लेकर विशेषज्ञोंका मत है कि यहां पर दूसरे लोगों की आवाजाही कम है