सरोज खान का बड़ा खुलासा, कहा 43 वर्ष के डांसर के साथ किया था ये…

कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) आज 72 वर्ष की हो गई हैं लेकिन उनके डांस मूव्स इंडस्ट्री के आइकोनिक स्टेप्स में से एक हैं. अपनी पूरी जीवन में सरोज खान ने अब तक 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया है.

श्रीदेवी (Sridevi) से लेकर माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) तक सभी सरोज खान के डांस स्टेप्स के द्वारा ही लोगों के दिलोें में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं. लेकिन सरोज खान ने सिर्फ 90 के दशक में ही नहीं बल्कि उससे भी बहुत ज्यादा वर्ष पहले अपने करियर की आरंभ की थी. 50 के दशक में सरोज ने बतौर बैकग्राउंड डांसर कार्य करना प्रारम्भ कर दिया था.

दरअसल, सरोज खान (Saroj Khan) का वास्तविक नाम निर्मला नागपाल है. उनके पिता का नाम किशनचंद सद्धू सिंह  मां का नाम नोनी सद्धू सिंह है. हिंदुस्तान के पार्टिशन के दौरान सरोज खान की फैमली पाक से इंडिया आ गई थी. सरोज खान तब बहुत ज्यादा छोटी थी जब उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में कार्य करना प्रारम्भ कर दिया था. महज 3 वर्ष की आयु में उन्होंने फिल्म नजराना में श्यामा नाम की बच्ची का भूमिका प्ले किया था.

सरोज खान (Saroj Khan) ने कोरियोग्राफर बी सोहनलाल (B. Sohanlal) से ट्रेनिंग ली थी. इसी दौरान उनके बीच प्यार हुआ था  सिर्फ 13 वर्ष की आयु में उन्होंने 43 वर्ष के बी सोहनलाल से विवाह कर ली थी. सरोज ने इसके साथ ही इस्लाम धर्म भी कबूल किया था. सरोज  मास्टर बी सोहनलाल की आयु में 30 वर्ष का फासला था.

हालांकि सोहनलाल की सरोज खान से दूसरी विवाह थी. इस विवाह से उनके चार बच्चे थे. सरोज खान ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि ‘मैं उन दिनों स्कूल में पढ़ती थी तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने गले में काला धागा बांध दिया था  मेरे विवाह हो गई थी.‘ उन्होंने ये भी बोला था- मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म ग्रहण किया था. उस वक्त मुझसे कई लोगों ने पूछा कि मुझ पर कोई दबाव तो नहीं है लेकिन ऐसा नहीं था. मुझे इस्लाम धर्म से प्रेरणा मिलती है.

सरोज खान (Saroj Khan) ने ये भी बताया था कि जब उनकी विवाह हुई तो उन्हें नहीं पता था कि बी सोहनलाल पहले से शादीशुदा हैं. इस बात की जानकारी उन्हें 1963 में बेटे राजू खान के जन्म के दौरान हुई. उनके दूसरे बच्चे के मृत्यु 8 महीने बाद ही हो गई थी. सोहनलाल ने सरोज के दोनों बच्चों को नाम देने से मना कर दिया था.

जिसके बाद दोनों में दूरियां आ गई. लेकिन जब कुछ वर्षों बाद सोहनलाल को हार्ट अटैक आया तब सरोज फिर उनके पास आईं. इस दौरान उन्होंने बेटी कुकु को जन्म दिया. सरोज ने अपने बच्चों की परवरिश अकेले ही की. सरोज खान को फिल्म नगीना, मिस्टर इंडिया  चांदनी जैसी फिल्मों से कोरियोग्राफर के तौर पर पहचान मिली.