पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर आम जनता को लगेगा बड़ा झटका, जानिये नया रेट

रविवार को एक फिर पेट्रोल-डीजल ((Petrol-Diesel) ) महंगा हो गया है. दरअसल, पेट्रोल-डीजल लगातार छठवें दिन महंगा हुआ है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) की दरों में 21 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसके पहले शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 24-31 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरों में 24-26 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था.

दुनिया की सबसे बड़ी कच्चे तेल का उत्पादन करने वाली कंपनी सऊदी अरामको पर हमले के बाद ले लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इन 6 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 1.59 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. वहीं डीजल का भाव 1.31 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक रविवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.62 रुपये, 79.29 रुपये, 76.32 रुपये और 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.74 रुपये, 70 रुपये, 69.15 रुपये और 70.54 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. SMS से पता कर सकते हैं अपने शहर का भाव
अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं. SMS के जरिए उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा.