होठ देते है किसी भी रोग का सबसे पहले संकेत

दोस्तों अगर हमारे शरीर मे कोई बीमारी होती है। तो हमारा शरीर हमे संकेत देने लगता है। इसी क्रम में अगर हमे कोई बीमारी होनें वाली है तो हमारे होठ सबसे पहले हमें आगाह करते है। बस यह हमारा ऊपर निर्भर करता है कि हम अपने स्वास्थ्य को लेकर कितना सजग रहते है। दोस्तों शरीर की अलग अलग बीमारी के हिसाब से हमारे होठ अलग अलग तरह का रंग बदलते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि कौनसी बीमारी मे होठ कैसे संकेत देते है।

Image result for होठ देते है किसी भी रोग का सबसे पहले संकेत

गहरा लाल रंग – जब हमारे होठों का रग अधिक गहरा लाल हो जाता है तो इसका मतलब होता है कि हमारे शरीर मे विटामिन- बी कॉम्प्लैक्स और विटामिन-सी की कमी है। जिससे हमें अल्सर जैसे रोग हो सकते है ऐसा होते ही सबसे पहले वह आहार लेना शुरू कर देना चाहिए जिनसे इन विटामिन्स की कमीं पूरी होती हो।Image result for होठ देते है किसी भी रोग का सबसे पहले संकेत

पीला रंग – हमारे बल्ड मे बिलुरुबिन की मात्रा बढऩे से होठों का रंग पीला हो जाता है। जो हमें लिवर की परेशानी का संकेत देता है। इसका मतलब यह नहीं होता है कि हमारा लिवर खराब है सही से काम नहीं करने पर भी ऐसा हो जाता है। यह वायरल संक्रमण का संकेत होता है।

होठों का सफेद होना – जब भी हमारे होठो का कलर सफेद दिखाई देने लगे तो इसका मतलब यह होता है कि हमारे शरीर मे में खून की कमीं होने वाली है। ऐसे लक्षण दिखते ही सबसे पहले आयरन युक्त डाइट लेना शुरू कर दे। जिससे खून की पूर्ति हो सके। इसके अलावा अचानक दौरे आने, हृदयगति धीमी होने या हार्ट बंद होने से होठ सफेद हो जाते हैं। दोस्तों होठों का रंग सफेद होना इमरजेंसी मानी जाती है।

नीले होठ – फेफड़ों या हृदय के कार्य में गड़बड़ी होनें पर रक्त मे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। जिससे हमारे होठ नीले पड़ जाते हैं। आपने कई बार देखा होगा की पैदा होते ही अगर बच्चा नहीं रोता है तो इसका मतलब होता है कि बच्चे के फेफडों में कोई परेशानी है। इसी वजह से बच्चों के होठ नीले पड़ जाते है।