9 वर्ष बाद आमिर खान की पत्नी किरण राव ने दस-दस सेकेंड में बनाया ये…

फिल्मी जगत के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की पत्नी किरण राव ने निर्देशन के नाम पर अभी तक एक ही फिल्म निर्देशित की है, जो है 2010 में आई ‘धोबी घाट’. इस फिल्म के सारे 9 वर्ष बाद किरण एक बार फिर निर्देशन में उतरी हैं.

किरण राव की निर्देशन में आने की वजह है ‘फेसबुक इन्डिया’. फेसबुक इन्डिया के कहने पर किरण राव ने एक बार फिर निर्देशक की टोपी पहनने का जिम्मा उठाया है, वहीं इनके लिए दो फिल्में भी निर्देशित की हैं. यह फिल्म दस-दस सेकेंड की हैं.

दरअसल, फेसबुक इन्डिया ने बीते मई के महीने में फेसबुक थंबस्टॉपर्स के नाम से एक पहल प्रारम्भ की है. इसके ज़रिए फेसबुक इन्डिया मोबाइल फॉरमैट पर बनाई गई शॉर्ट स्टोरी फॉरमैट को बढ़ावा देना चाहता है. थंबस्टॉपर का खास मकसद है कि इंसान को स्क्रॉल करने से रोकना और साथ ही उसको एक अच्छा मैसेज पहुंचाना जो उसे सोच में डाल दे.

यानी एक ऐसी शॉर्ट स्टोरी दर्शाना जो अपना मैसज लोगों तक पहुंचा दे, वह भी बिलकुल कम से कम समय में. इसी के साथ फेसबुक इन्डिया ने एक थंबस्टॉपर्स चैलेंज भी लॉन्च किया है, जिसमें देश के भिन्न-भिन्न कौनों से फिल्मकार  आम लोग 10 सेकेंड की शॉर्ट स्टोरीज़ बनाकर 12 जुलाई तक भेज सकते हैं, जिनमें से टॉप 20 स्टोरीज़ को फेसबुक अगले कान फिल्म फेस्टिवल में ले जाया जाएगा.

वहीं इस चैलेंज के विजेताओं की घोषणा अगस्त में की जाएगी. इन्हीं शॉर्ट स्टोरीज़ की तरह किरण राव ने दो शॉर्ट स्टोरी बनाई हैं. यह दो शॉर्ट स्टोरीज़ जेंडर इनइक्वालिटी  डोमेस्टिक वायलेंस के प्रति लोगों में जागरुकता लाने का कोशिश करती हैं.