8 वर्षीय लड़की ने बनाई वायु प्रदूषण से बचाने वाली अनोखी किट

मणिपुर की एक 8 वर्षीय लड़की ने वायु प्रदूषण से बचाने वाली अनोखी किट बनाई है जिसकी खूब तरीफ हो रही है। लिसिप्रिया कंगूजम नाम की यह लड़की पर्यावरण एक्टिविस्ट है जिसको भारत की ग्रेटा थनबर्ग के नाम से भी जाना जाता है। इसने अपनी इस किट को SUKIFU (Survival Kit For the Future) नाम दिया है जिसको बिना किसी खर्चे के तैयार किया है। यह किट प्रदूषण के दौरान इंसानो के शरीर को शुद्ध वायु प्रदान करती है।

कंगूजम ने इस अनोखी किट को पंजाब और हरियाण विधानसभा के सामने 3 नवंबर को लॉन्च करते हुए इसको प्रयोग में लेने के तरीके भी बताए। इसके बाद राजनी​तिक नेताओं का ध्यान उसकी ओर गया है ताकि दिल्ली में इस समय चल रहे भयंकर प्रदूषण को कम किया जा सके। अपनी इस किट के बारे में कंगूजम ने 2 नवंबर को फेसबुक पर लिखा था कि वो इसको लेकर चिह चिंहू से प्रभावित है। उनकी यह खोज लोगों में पर्यावरण के प्रति चेतना लाने का मैसेज देने का एक माध्यम है।

SUKIFU नाम की इस किट में एक गमला है जिसमें शीशे से कवर एक पोधा लगा है। इससे एक पाइप बाहर निकाला है गया जो फेस मास्क में शुद्ध हवा पहुंचाता है। कंगूजम ने अपनी इस किट को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ जम्मू एंड कश्मीर के प्रोफेसर चंदन घोष की मदद से तैयार किया है।