76 दिन बाद चीन में हुआ ऐसा, देख छूटे लोगो के पसीने

स्टेशनों से ट्रेनें लोगों को लेकर निकलेंगी तो एयरपोर्ट पर विमान उड़ान भरेंगे. लोग अपनी गाड़ियों में बैठकर शहर के बाहर जा सकेंगे.

 

यानी अब यहां के लोग लक्ष्णण रेखा पार कर सकेंगे. अब वुहान के लोग बाहर जा सकेंगे. ढाई महीने तक क्वारंटीन में रहा यह शहर फिर से दौड़ पाएगा. वुहान में यातायात की सुविधाएं शुरू आज से फिर शुरू हो रही हैं.

बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन (Lock Down) खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने-जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में ये पता चलता हो कि वो स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं.

वुहान में लॉकडाउन को देखते हुए ही दुनिया के कई देशों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का यही मॉडल अपनाया था. अधिकारियों ने वुहान के लोगों को बाहर आने जाने की इजाजत दे दी है.

मंगलवार को सरकारी आंकड़े जारी कर बताया गया कि पिछले कुछ हफ्तों से वुहान में एक भी कोरोना का केस सामने नहीं आया है.

चीन (China) के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. आज दुनिया के अधिकतर देश इस महामारी से पीड़ित हैं.

कई देश इस महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन घोषित कर चुके हैं. बुधवार की आधी रात के बाद से वुहान शहर से लॉकडाउन को हटाने का निर्देश दे दिया गया है.

चीन का वुहान (Wuhan) जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां 11 हफ्ते के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया है.