हरिद्वार की चार विधानसभा सीटों पर 625 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान, जानिए पूरी खबर

हरिद्वार की चार विधानसभा सीटों पर 625 बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे वोट करेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने टीम का गठन कर दिया है।

टीमें घर पहुंचकर बुजुर्ग और दिव्यांगजनों से बैलेट के माध्यम से मतदान कराएंगी। यह मतदान चार से छह फरवरी तक जारी रहेगा। निर्वाचन आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र वालों और दिव्यांगों के लिए घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की है। मतदान कराने के लिए चार से छह फरवरी तक मतदान कर्मी पोस्टल बैलेट पेपर लेकर घर जाएंगे।

मतदान प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी इस दौरान की जाएगी। जिससे मतदान में पारदर्शिता बनी रहे। हरिद्वार शहर विधानसभा सीट, भेल रानीपुर, ज्वालापुर और हरिद्वार ग्रामीण सीट पर कुल 625 बुजुर्ग और दिव्यांगजनों ने घर से मतदान करने की इच्छा जाहिर की है। जिसके लिए जिला निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। हरिद्वार शहर सीट के रिटर्निंग ऑफिसर अवधेश कुमार ने बताया कि उनके क्षेत्र में कुल 206 लोगों ने आवेदन किए हैं जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता 196 हैं। जबकि दस दिव्यांग मतदाता हैं। अवधेश कुमार ने बताया कि इस कार्य के लिए छह टीमें बनायी गयी हैं।

ज्वालापुर विधानसभा के आरओ गोपाल राम बिनवाल ने बताया ने बताया कि उनकी विधानसभा में कुल 240 मतदाताओं ने आवेदन किया है। जिसमें 205 मतदाता अस्सी साल से अधिक उम्र वाले हैं जबकि 35 दिव्यांग मतदाता हैं। भेल रानीपुर विधानसभा के आरओ दयानंद सरस्वती ने बताया की उनके क्षेत्र में कुल 74 लोगों ने घर से मतदान करने के लिए आवेदन किया है।

जिसमें 69 अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के लोग हैं। पांच दिव्यांग हैं। हरिद्वार ग्रामीण के आरओ पूरण सिंह राणा ने बताया उनके क्षेत्र में कुल 105 मतदाताओं ने बैलेट से घर पर मतदान करने की इच्छा जाहिर की है। इसमें 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता 62 हैं। 43 मतदाता दिव्यांग हैं।

निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग और अस्सी साल से अधिक लोगों के पोस्टल बैलेट पेपर लेकर टीम घर जाएगी। इस दौरान मतदान के पूरे प्रोटोकॉल का पालन होगा। जिसके लिए पोलिंग बूथ भी निर्वाचन टीम को बनाना होगा। जहां मतदाता सबसे हटकर गुप्त तरीके से मतदान कर सके। वहीं निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशियों को भी इस मतदान की सूचना कर दी गयी है। जिससे वह या उनके द्वारा नियुक्त एजेंट भी मतदान के समय मौके पर उपस्थित रह सकें।