6 साल की दुष्कर्म पीड़िता को मिला पंचायत का शर्मनाक न्याय

बिहार की एक पंचायत का शर्मनाक इंसाफ सामने आया है। पंचायत ने छह साल की रेप पीड़िता के आरोपी को सजा के तौर पर सिर्फ 5 बार उठक-बैठक की सजा सुनाई। मामला नवादा शहर के अकबरपुर इलाके का है।

जानकारी के मुताबिक, 6 साल की बच्ची का यौन उत्पीड़न करने के लिए बलात्कार के एक आरोपी को सजा के तौर पर 5 उठक-बैठक लगाने का आदेश दिया। महज 14 सेकंड के लिए उठक-बैठक करने वाले आरोपी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पंचायत के इस फैसले की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी अरुण पंडित ने 21 नवंबर को पीड़िता को खिलौने और चॉकलेट देकर अपने चिकन फार्म पर बुलाया। जैसे ही बच्ची चिकन फार्म पर पहुंची आरोपी ने उसे गोद में बैठा लिया और फिर उसके साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया।

घटना के बाद बच्ची किसी तरह घर पहुंची और अपने माता-पिता को पूरे घटना की जानकारी दी। इस बीच आरोपी ने किसी भी तरह की सजा से बचने के लिए गांव के एक प्रभावशाली व्यक्ति से संपर्क किया।

मामले की जानकारी के बाद पंचायत समिति में शीर्ष पद पर आसीन प्रभावशाली व्यक्ति ने बच्ची को ‘न्याय’ दिलाने के लिए पंचायत की बैठक बुलाई। पंचायत में गांव के लोग इकट्ठे हुए। इसके बाद ‘सजा’ के तौर पर प्रभावशाली व्यक्ति ने आरोपी से उठक-बैठक करने को कहा और मामले को रफा-दफा कर दिया।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि पीड़िता के परिवार ने इस सजा का विरोध किया, जिसके बाद पंचायत के लोगों ने पीड़िता के परिवार पर पुलिस के पास न जाने का दबाव डाला। कहा जा रहा है कि आरोपी ने पीड़ित परिवार को पैसे का लालच भी दिया।