सजावट के लिए ही नहीं, सेहत के लिए भी बेमिसाल हैं 6 फूल, रहेंगे फिट और स्ट्रेस फ्री

गुड़हल का फूल: गुड़हल का फूल अमूमन हर घर में मौजूद होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि रंग-बिरंगे गुड़हल के फूलों में औषधीय तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में कई लोग गुड़हल के फूलों से बनी चाय, सलाद और जैम का सेवन करते हैं.

जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर कम होता है और कोलेस्ट्रोल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. वहीं गुड़हल दिल को भी सेहतमंद रखने में मदद करता है.)

डैंडिलियन: डैंडिलियन का पौधा पीले रंग के खूबसूरत फूलों के लिए जाना जाता है. वहीं आप इसके फूलों के अलावा पत्तियों, डंडियों और जड़ों का भी सेवन कर सकते हैं. डैंडिलियन को आप सलाद, सैंडविच टोपिंग और जेली जैसी डिशेज में यूज कर सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ये प्लांट दिल को सेहतमंद रखने का काम करता है

लैवेंडर: लैवेंडर का पौधा खूबसूरत और खुशबूदार फूलों के लिए मशहूर है. घर को महकाने के लिए कई लोग लैंवेडर फ्लावर्स का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि औषधीय तत्वों से भरपूर लैवेंडर के फूलों से आप सीरप, सूखे मसाले, हर्ब्स और हर्बल चाय बना सकते हैं. लैंवेडर युक्त चीजों का सेवन करके आप खुद को हमेशा फिट और एक्टिव रख सकते हैं.

गुलाब: दुनियाभर में गुलाब की लगभग 150 वैराईटी मौजूद रहती हैं. जिनमें से कुछ वैराईटी के गुलाब हर घर में देखने को मिलते हैं. वहीं आकर्षक और खुशबूदार फूलों के लिए मशहूर गुलाब कई औषधीय गुणों से युक्त होते हैं. जिसका सेवन करके आप डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं को मात दे सकते हैं. वहीं गुलाब का फूल खाने से आप काफी शांत और रिलैक्स महसूस कर सकते हैं.

पैंजी: पैंजी के रंग-बिरंगे फूल अमूमन सर्दियों के मौसम में खिलते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि बगीचे की शोभा बढ़ाने वाले पैंजी के फूल एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भी भरपूर होते हैं. वहीं पैंजी में पौधों के कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. जिसका सेवन करके आप शरीर को सूजन और बीमारियों से दूर रख सकते हैं.

कैमोमाइल: कैमोमाइल फूल को भी सेहत का खजाना माना जाता है. कई आयुर्वेदिक दवाईयों से लेकर जड़ी बूटियों में इस फूल का इस्तेमाल कॉमन होता है. वहीं हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने वाले ज्यादातर लोग डेली डाइट में कैमोमाइल टी पीना भी पसंद करते हैं. वहीं कैमोमाइल का सेवन स्ट्रेस और एंग्जाइटी लेवल कम करके गहरी नींद लेने में मददगार होता है.