55 साल बाद भारत और बांग्लादेश के बीच होने जा रहा ये, अब क्या होगा आगे…

इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही युद्ध के समय उनके परिवार पर बीते मुश्किल वक्त को भी साझा किया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दोनों देश के बीच नजदीकियां और बढ़ी हैं। भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच में भी आपसी संबंध मजबूत हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में भारत दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम रोल निभाने वाला है।

इस दौरान दोनों देशों ने फिर से चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी के बीच रेल लिंक को शुरू कर दिया है। बता दें कि ये रेल लिंक भारत और पाकिस्तान के बीच हुई 1965 की लड़ाई के समय बंद किया गया था।

उस वक्त के बाद अब एक बार फिर से इसे शुरू कर दिया गया है। शुरुआत में इस लिंक का इस्तेमाल सामान लाने-जाने के लिए किया जाएगा, बाद में पैसेंजर सेवा शुरू हो सकती है।

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देश लंबे समय से वर्जुअली एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि विजय दिवस (Vijay Diwas) के बाद हमारी ये मुलाकात काफी अहम है।

इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश के साथ संबंधों में गहराई और मजबूती लाना प्राथमिकता बताया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दोनों देशों का सहयोगी काफी अच्छा रहा है और वैक्सीन के काम में भी भारत-बांग्लादेश का सहयोग बना रहेगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) के बीच आज यानी गुरुवार को द्विपक्षीय वार्ता हो रही है।

कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के दौर में इस वार्ता डिजिटल तरीके से हो रही है। इस दौरान PM मोदी ने बांग्लादेश को ये भरोसा दिलाया है कि कोरोना काल में बांग्लादेश उनकी प्राथमिकताओं में है। इसके साथ ही दोनों देश के प्रधानमंत्री ने हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेल लिंक को हरी झंडी दिखा दी है। वहीं कई MoU भी साइन किए गए हैं।