चेहरे की मसाज: रोजाना करें या नहीं, ये हैं 5 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

मालिश के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। शरीर की बीमारियों से राहत पाने के लिए मालिश का चलन सदियों से चला आ रहा है। इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है।

वर्षों से, जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत पाने के लिए विभिन्न तेलों से मालिश का उपयोग किया जाता रहा है। आपको बता दें कि जिन लोगों की त्वचा रूखी और बेजान होती है उन्हें भी मसाज करने की सलाह दी जाती है। मालिश करने से कई फायदे होते हैं, मालिश करने से त्वचा में निखार आता है और चेहरे पर निखार आता है। जो लोग सुबह और दोपहर की मालिश नहीं कर सकते वे रात में चेहरे और शरीर की मालिश कर सकते हैं। रात में मसाज करने से भी ऐसे ही फायदे होते हैं। आगे जानिए चेहरे की मसाज के फायदे और दिन में कितनी बार मसाज करनी चाहिए।

क्या चेहरे की मसाज रोजाना करनी चाहिए? –
आयुर्वेदिक डॉक्टर सोनल गर्ग के मुताबिक, रोजाना चेहरे की मसाज से त्वचा को कई फायदे होते हैं। इससे आपके चेहरे में रक्त संचार बेहतर होता है। साथ ही त्वचा से मृत कोशिकाएं भी साफ हो जाती हैं। चेहरे पर रोजाना मसाज कर सकते हैं. लेकिन, ऐसा करते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है। मसाज करते समय हल्के हाथों से गोलाकार गति में मसाज करें। इससे आपकी त्वचा नहीं छिलती. मालिश करने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा में कोलेजन बढ़ता है। कोलेजन त्वचा की लोच में सुधार करता है और चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

दिन में कितनी बार चेहरे की मालिश करनी चाहिए? –
वैसे सामान्य त्वचा के लिए हफ्ते में दो से तीन बार मालिश की जा सकती है। लेकिन, अगर आपको त्वचा की गंभीर समस्या है तो आप दिन में एक बार अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। आप करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज कर सकते हैं। इस दौरान हल्की मालिश करने से चेहरे की त्वचा को फायदा मिलता है।

चेहरे पर किस तेल से मालिश करें? –
जैतून का तेल (चेहरे की मालिश के लिए जैतून का तेल)
जैतून का तेल आपके दिल के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। शुष्क त्वचा वाले लोग जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

चेहरे की मालिश के लिए नारियल का तेल
त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में सूजनरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जो त्वचा से बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने में सहायक है।

चेहरे की मालिश के लिए चाय के पेड़ का तेल
टी ट्री ऑयल से चेहरे की मालिश करने से त्वचा में निखार आता है। साथ ही झाइयां और टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाती है। यह त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

कैमोमाइल तेल (चेहरे की मालिश के लिए कैमोमाइल तेल)
कैमोमाइल शरीर में सूजन को कम करता है। कैमोमाइल तेल का उपयोग करने से त्वचा की जलन और चकत्तों से राहत मिलती है। इस तेल का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।