5 अगस्‍त को होगा ये, पीएम मोदी जाएंगे अयोध्‍या, करेंगे ये काम

कामेश्वर चौपाल ने बताया कि राम मंदिर के नक्शे में मौलिक रुप से कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन विस्तार देने का निर्णय लिया गया है.

 

उन्होंने बताया कि इस बदलाव में मंदिर के शिखर की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी जो कि धरातल से 128 फीट के बजाए अब 161 फीट होगी. इसी तरह मंदिर के उत्तर-दक्षिण हिस्से का भी विस्तार किया जाएगा. इसके कारण गुम्बदों की संख्या तीन से बढ़कर पांच हो जाएगी.

अब सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने 5 अगस्त की तारीख पर मुहर लगा दी है. कहा जा रहा है कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचेंगे और शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट से रामलला के पक्ष में फैसला आने के बाद से ही देश विदेश के राम भक्तों में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने का इन्तजार था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और चीन के साथ सीमा विवाद की वजह से प्रधानमंत्री की तरफ से समय नहीं मिल पा रहा था.

बता दें शनिवार को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janambhoomi Teerth Kshetra Trust) की अयोध्या (Ayodhya) में शनिवार को हुई पहली बैठक में राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए शिलान्यास की दो तारीख तय की गई थी. 3 और 5 अगस्त को शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भी भेजा गया था.

दशकों के लंबे इन्तजार के बाद अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त निकल आया है. सूत्रों के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन हो सकता है.

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस की तरफ से 5 अगस्त की तारीख तय कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) खुद अयोध्या में भूमि पूजन करेंगे.