पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय की 45 कब्रों को अपवित्र करने का मामला आया सामने , पढ़े पूरी खबर

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अहमदिया समुदाय की 45 कब्रों को अपवित्र करने का मामला सामने आया है। पाकिस्तानी पत्रकार अजाज सैयद ने ट्विटर पर हाफिजाबाद जिले में अपवित्रता के मुद्दे पर चिंता जताई और सरकार से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। पाकिस्तान में आज अहमदी मुस्लिम विरोधी भावना बहुत प्रबल है। यह देश के सबसे प्रताड़ित अल्पसंख्यक समुदायों में से एक है।

अजाज सैयद ने ट्वीट किया, “कथित तौर पर पंजाब पुलिस ने हाफिजाबाद जिले के प्रेमकोट में अहमदिया समुदाय की 45 कब्रों को अपवित्र किया है। किसी भी समुदाय के खिलाफ उत्पीड़न बुनियादी मानवाधिकारों और इस्लामी मूल्यों का उल्लंघन है। सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।”

2020 में यूके स्थित ऑल-पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप (APPG) की एक विस्तृत रिपोर्ट में पाकिस्तान में अहमदी समुदाय के साथ हो रहे भेदभाव के बारे में बताया गया था। एपीपीजी जांच में ऐसे सबूत मिले कि स्कूलों में बच्चों को अहमदी विरोधी नफरत सिखाई जाती है, जिसमें उनकी टेक्स्टबुक भी शामिल हैं।

ऑल-पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप ने पाकिस्तान में अहमदी विरोधी कानूनों को निरस्त करने का अपील की थी और पाकिस्तान सरकार को इसकी कुछ प्रमुख सिफारिशों में अहमदी मुस्लिम साहित्य के प्रकाशन पर प्रतिबंध को हटाना की मांग की थी। साथ ही पाकिस्तान में सभी धार्मिक समुदायों के लिए धर्म की पूर्ण स्वतंत्रता सुनिश्चित की मांग रखी थी।