पेट की चर्बी कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए 4 आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो कुछ मामलों में स्थिति को उलटने में मदद करने के लिए, या इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए वजन कम करना आपके लिए महत्वपूर्ण है। कुछ किलो वजन कम करके टाइप-2 मधुमेह वाले लोग अपनी ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार कर सकते हैं, जिसकी मदद से शरीर इंसुलिन का बेहतर उपयोग कर पाएगा।

अधिक वजन या मोटापे के कारण किसी व्यक्ति में टाइप-2 मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों में वजन बढ़ने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना और भी कठिन हो जाता है। वास्तव में, आंत की चर्बी (पेट की चर्बी) वाले लोग भी इंसुलिन प्रतिरोध का अनुभव कर सकते हैं। पेट की अतिरिक्त चर्बी से उत्पन्न हार्मोन इंसुलिन प्रतिरोध में भूमिका निभाते हैं, जो संभवतः टाइप-2 मधुमेह का कारण बनता है। आयुर्वेद, प्राचीन विज्ञान, कुछ हर्बल उपचारों का सुझाव देने के लिए जाना जाता है जो न केवल प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करते हैं, बल्कि प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को भी प्रबंधित करते हैं। हम आपको कुछ प्रभावी घरेलू उपचार बताते हैं जो पेट की चर्बी कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने में एक साथ मदद करते हैं।

Fenugreek seeds (Methi dana)

मेथी एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग अधिकांश भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पानी में भिगोए गए 10 ग्राम मेथी दाना की दैनिक खुराक टाइप -2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इसमें फाइबर होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है, जिससे कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित किया जाता है। यह पेट की चर्बी को कुशलतापूर्वक जलाने में भी मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप मेथी दाना को पानी में भिगो दें क्योंकि मेथी का सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है।

2. हल्दी

हल्दी में सक्रिय पॉलीफेनोल जिसे करक्यूमिन के नाम से जाना जाता है, टाइप-2 मधुमेह के लिए आदर्श हस्तक्षेप प्रदान कर सकता है। हल्दी को मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। प्रभावी परिणाम देखने के लिए आप कुछ हल्दी वाली चाय बना सकते हैं, इसे अपने रोजमर्रा के व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं या हल्दी दूध पी सकते हैं।

3. आंवला जूस (आंवला जूस)

आंवले का रस फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे पाचन को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा बनाता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र वजन घटाने की कुंजी है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, अग्नाशयशोथ को रोकने के लिए आंवला एक प्रभावी पारंपरिक उपाय है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इसमें क्रोमियम होता है, एक खनिज जो कार्बोहाइड्रेट चयापचय को नियंत्रित करता है और कहा जाता है कि यह शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है। आंवले का रस पीना वसा जलाने और मधुमेह को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। सेहतमंद रहने के लिए आप आंवले का मुरब्बा बना सकते हैं या ऐसे ही खा सकते हैं.

4. दालचीनी पाउडर (दालचीनी)

एक कप उबले पानी या ग्रीन टी में एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। अपने नाश्ते के अनाज, फ्रेंच टोस्ट आदि पर दालचीनी पाउडर छिड़कें। दूसरा विकल्प दालचीनी की चाय बनाना है।

पेट की चर्बी घटाने और मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन शक्तिशाली आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों का उपयोग करें। हालाँकि, इनमें से किसी भी उपाय पर स्विच करने से पहले डॉक्टर या प्रमाणित आयुर्वेद विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।