325 करोड़ की लागत से होशियारपुर में बनेगा ये…

कपूरथला में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के बाद सरकार ने होशियारपुर में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की तैयारी प्रारम्भ कर दी गई है.

 

होशियारपुर में खोले जाने वाले मेडिकल कॉलेज क लिए प्रदेश के पर्यटन विभाग ने अपनी जमीन मेडिकल एजुकेशन और खोज विभाग को सौंपने की सहमति दे दी है. यह जानकारी मेडिकल एजुकेशन और खोज विभाग के मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने दी है.

एक प्रोग्राम में आए मंत्री ने बताया की इस मेडिकल कॉलेज का फायदा दोआबा के दूरदराज इलाकों में रहने वाले लोगों को मिलेगा. एमबीबीएस और एमडी करने वाले स्टूडेंट्स को भी अधिक सीटों का फायदा मिल सकेगा. दोआबा के स्टूडेंट्स को अब मेडिकल एजुकेशन के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा.

इस कॉलेज की स्थापना के साथ ही प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या छह हो जाएगी. इस से पहले अमृतसर ,पटियाला और फरीदकोट में मेडिकल कॉलेज कम कर रहे हैं. साहिबजादा अजित सिंह नगर में कॉलेज का निर्माण काम चल रहा है. कपूरथला में मेडिकल कॉलेज की मंजूरी बीते महीने दी जा चुकी है.

सोनी ने बताया की होशियारपुर कॉलेज के निर्माण में 325 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी. इसमें 60 प्रतिशत राशि हिंदुस्तान सरकार और शेष 40 प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी. सरकार का भाग लगभग 130 करोड़ का है. इस मेडिकल कॉलेज के साथ होशियारपुर के सिविल अस्पताल को अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनाया जाएगा.

मेडिकल कॉलेज के लिए 20 एकड़ धरती और 200 बेड के एक हॉस्पिटल की आवश्यकता है. होशियारपुर के सिविल हॉस्पिटल के पास साढ़े 12 एकड़ धरती है. शेष धरती पर्यटन विभाग दे रहा है. कैबिनेट की मीटिंग में इस संदर्भ में प्रस्ताव पारित हो चूका है. सरकार जल्दी ही यह प्रस्ताव मंजूरी के किए केन्द्र सरकार को भेज देगी.