जानिए 25 हजार केंद्रीय बलों को चुनाव ड्यूटी के लिए भेजा जाएगा यूपी, पढ़े पूरी खबर

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि राज्य में 29138 मतदेय स्थल संवेदनशील हैं। प्रदेश में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 225 कंपनी अर्द्धसैनिल बलों को तैनात किया जाएगा।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के लगभग 25,000 कर्मियों को तैनात करने का आदेश दिया है। 150 कंपनी बल 10 जनवरी से तैनात हो जाएगा। बाकी 75 कंपनी बल 20 जनवरी को प्रदेश में पहुंचेगा।

प्रशांत कुमार रविवार को मतदान के दौरान किए गए सुरक्षा इंतजामों के सिलसिले में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनावों में सुरक्षा के मद्देनज़र 109 ड्रोन, 168 रिवर बोट, 420 पोर्टेबिल सीसीसीटीवी कैमरे, 563स्टिल कैमरे, 492 वीडियो कैमरे व 3573 बाडी वार्न कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही सी-प्लान एप के जरिये जनता से त्वरित संवाद किया जाएगा।

प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश के 11 जिलों पीलीभीत, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुरखीरी, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, ललितपुर, मेरठ, सोनभद्र व चंदौली में 456 मतदान केंद्रों पर संचार व्यवस्था ठीक न होने के कारण वायरलेस सेट और सेटेलाइन फोन का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सात जिलों पीलीभीत, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुरखीरी, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती के 14 विधानसभा नेपाल सीमा से सटी हैं। प्रदेश के 30 जिलों की सीमा 9 सीमावर्ती राज्यों से लगी हुई है। इनमें 74 विधानसभा सीटें राज्यों की सीमा से लगी हुई हैं। इनमें सुरक्षा के लिए 107 अंतरराष्ट्रीय व 469 अंतरराज्यीय बैरियर लगाए गए हैं। यह बैरियर दिन रात चेकिंग का काम करेंगे। इनके लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

एडीजी ने बताया कि 10 जिलों बिजनौर, जालौन, लखीमपुरखीरी, देवरिया, बस्ती, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती व बलिया में 31 मतदान केंद्रों में नदी के रास्ते से पहुंचा जा सकेगा। इसके लिए नाव व ट्रैक्टर अथवा पीपा पुल की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर की जाएगी।