20 अंडे व आधा किलो चिकेन खाने वाली ये लड़की पहुची भारतीय टीम में, जानिए कैसे…

जिस आयु में लड़कियां जीरो फिगर मेंटेन करने के बारे में सोचती है, उस आयु में धनबाद की माधवी बिलोचन सिक्स पैक एब्स बना रही है.

झारखंड की पहली महिला बॉडी बिल्डर माधवी अपनी फिटनेस के लिए हर दिन 20 अंडे  आधा किलो चिकेन खाती हैं. भारतीय बॉडी बिल्डिंग टीम में माधवी का चयन किया गया, जो 12-18 सितंबर तक मंगोलिया में आयोजित एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भाग लेंगी.

तमिलनाडु में भारतीय टीम के चयन ट्रायल में माधवी का चयन किया गया. सोमवार को टीम की घोषणा की गई. शहर के बेकारबांध इलाके में रहने वाली माधवी ने अपने भाई को देखकर पहले क्षमता लिफ्टिंग प्रारम्भ की थी, लेकिन प्रैक्टिस के दौरान माधवी का हाथ एक बार टूट गया. बैठे-बैठे माधवी ने बॉडी बिल्डिंग पर ध्यान देना प्रारम्भ किया. जिला स्तर प्रदेश स्तर पर कई खिताब जीत चुकी माधवी ने 2018 में मिस इंडिया बॉडी बिल्डिंग का खिताब अपने नाम किया. वहीं 2019 में आईबीएफ बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में रनरअप का खिताब जीता. इतने खिताब के बावजूद माधवी को कभी सरकारी सुविधा नहीं मिली.

बॉडी ऐसी कि लड़कों को भी आ जाए पसीना 

माधवी ने तीन वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद अपनी बॉडी को इस सांचे में ढाला है कि लड़के भी देखकर शर्मा जाएं. माधवी कहती हैं कि लड़की होकर यह खेल अपनाने में थोड़ी झिझक हुई, लेकिन धीरे-धीरे आदत पड़ गई. मेडल जीतने पर अब मुहल्ले वाले ही शुभकामना देने आते हैं.

हर दिन पांच-छह घंटे प्रैक्टिस 

माधवी ने बताया कि वह हर दिन पांच-छह घंटे एक्सरसाइज करती हैं. माधवी ने अपनी सफलता का श्रेय गुरु देवी प्रसाद चटर्जी को दिया. उनकी देखरेख में ही माधवी ने इसकी आरंभकी थी. माधवी को उम्मीद है कि वह अपने देश के लिए मेडल जीतकर लौटेंगी. वह कहती हैं कि बॉडी बिल्डिंग उनका पैशन बन चुका है  वह इसमें अपना कॅरियर बनाएंगी.