आज होंगे आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी , कृषि कानून को लेकर करेंगे…

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही प्रमुख विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे. आमतौर पर आम बजट पर लोकसभा में पहले चर्चा होती थी.

यह अलग बात है कि 1955, 1959, 1963, 1965 2002 में राज्यसभा में पहले बजट चर्चा हुई. इस साल भी राज्यसभा में छठी बार बजट पर चर्चा पहली बार हुई.

इस बार वजह यह बनी कि कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध कर रहा कांग्रेस नीत विपक्ष राज्यसभा में तीन दिनों के बाद इस पर सहमत हो गया था कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान ही कृषि कानूनों पर भी चर्चा कर लेगा. इस सहमति के बाद राज्य सभा की कार्यवाही तो पटरी पर आ गई, लेकिन लोकसभा में हंगामा बदस्तूर जारी है.

कृषि कानूनों पर लगातार हंगामे का साक्षी बन रही लोकसभा में बुधवार का दिन भी खासा रोमांचक होने जा रहा है. एक तो संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे.

वहीं बजट सत्र पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को भी आज ही बोलना है. हालांकि उनका समय मंगलवार को था, लेकिन वह नहीं बोल सके.

अपेक्षित है कि पीएम नरेंद्र मोदी जहां राज्य सभा की तर्ज पर कृषि कानूनों पर सरकार का पक्ष रखते हुए कांग्रेस समेत विपक्ष के जोरदार ढंग से घेरेंगे, वहीं राहुल गांधी बजट सत्र में रक्षा बजट समेत विनिवेश से जुड़े निर्णयों पर मोदी सरकार पर हमलावर होने कोशिश करेंगे. गौरतलब है कि मंगलवार को भी आरोप-प्रत्यारोप के बीच लोकसभा की कार्यवाही रात एक बजे तक चली थी.