विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

विटामिन बी 12 की कमी कई बीमारियों का कारण बनती है। अगर देखभाल न की जाए तो ये समस्याएं गंभीर हो सकती हैं। इस विटामिन की कमी के कारण लोगों के शरीर में खून बनने लगता है.

जो एनीमिया का कारण बनता है। इसके अलावा इसकी कमी से हड्डियाँ भी कमजोर हो जाती हैं जिससे कमर दर्द हो सकता है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी का मस्तिष्क पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह भूलने की बीमारी का कारण भी बन सकता है, जिसे मनोभ्रंश कहा जाता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, गर्भवती महिलाएं या स्तनपान करने वाली माताएं जो शाकाहारी हैं इस विटामिन की कमी है। अगर समय रहते इस कमी को दूर नहीं किया गया तो मां और बच्चे दोनों को नुकसान होगा। इसके अलावा, महिलाओं में विटामिन बी 12 की कमी से अस्थायी बांझपन हो सकता है।

शाकाहारियों को आमतौर पर इस विटामिन की कमी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये पोषक तत्व मुख्य रूप से मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं। शरीर में इस विटामिन की कमी के प्रभावों को जानें और इस कमी को कैसे पूरा करें।

अक्सर लोगों को यह महसूस नहीं होता है कि उनके शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी है। विटामिन बी 12 भी एक पोषक तत्व है जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन जिन लोगों में इसकी कमी है, वे अक्सर इसे नहीं समझ पाते हैं। विटामिन बी -12 एक व्यक्ति के स्वास्थ्य में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। किसी व्यक्ति के आहार में विटामिन बी -12 की कमी उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।