किन 15 रोगों से बचाता है काजू, जाने इसके 21 फायदें

काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं। स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है। रोज काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। काजू एक ऐसा नट्स है जिसमें फैट की मात्रा अन्य नट्स से कम होती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम, एनीमिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

आम धारणा है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है। इसलिए हार्ट पेशेंट्स के लिए इसे हेल्दी नहीं माना जाता। लेकिन सच तो यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता। काजू में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम व एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम, एनीमिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

किन 15 रोगों से बचाता है काजू :पैर की कमजोरी : पैरों की कमजरी को दूर करने के लिए काजू के दूध का लेप पैरों पर करें। इससे पैरों की कमजोरी दूर होती है।फोड़ा होना : काजू की कच्ची गिरी और तीवर के फल को ठंडे पानी में घिसकर लेप बनाकर फोड़े पर लगाने से फोड़ा पककर जल्दी ठीक होता है।नलविकार : प्रतिदिन सुबह के समय काजू के साथ कालीमिर्च व चीनी खाने से नलविकार दूर होता है।दिमाग की कमजोरी : सर्दियों के मौसम में सुबह के समय रोज खाली पेट 20 ग्राम काजू खाकर ऊपर से शहद चाटने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।
पेट की गैस : काजू के पके फल को कालीमिर्च व नमक के साथ 3-4 दिनों तक सुबह के समय सेवन करने से पेट की गैस नष्ट होती है