बलगम की समस्या को दूर करने के लिए अपनाए यह देसी उपाय, मिलेगी राहत

आज हम आपको कफ यानि बलगम की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर अपनाकर आप इससे तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि कई लोग इससे राहत पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन वो ज्यादातर कारगर सिद्ध नहीं होता है।  अगर आपकी नाक में भरा हुआ कफ कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है और साइनस कंजेशन हो रहा है, तो ऐसा हो सकता है, कि बैक्टीरिया आपके साइनस में घुस चुका है और साइनस इन्फेक्शन बन गया है।

इस देसी उपाय को अपनाकर आप आसानी से कफ दूर कर सकते हैं वहीं आपको यकीन नहीं होगा की इसके प्रयोग से कफ एक ही दिन में दूर हो जा सकता है। इसके लिए आपको 2 कप पानी में 30 काली मिर्च पीसकर उबाल लेना होगा और फिर जब पानी एक चौथाई रह जाए तब इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण का सुबह शाम सेवन करें।

ऐसा करने से आपकी खांसी और कफ दोनों से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा आपको ये भी बता दें की लहसुन खाने से गले में जमा कफ बाहर निकल जाता है। इस देसी नुस्खे से टीवी के रोग में भी राहत मिलती है। छोटे बच्चे की छाती में जमा कफ निकालने के लिए गाय के घी को बच्चे की छाती पर रगड़े इस उपाय से जमा हुआ कफ बाहर निकल जाता है। लहसुन में सूजन दूर करने वाले तत्व मौजूद होते हैं और नींबू में सिट्रिक एसिड। इससे आपको बलगम की समस्या से फौरन निजात मिल जाएगी।