रात होते ही इस देश पर हुआ हमला, दागी मिसाइल , चारो तरफ बिछीं लाशें

इससे पहले अफगानिस्तान में बीते महीने नवंबर में भीषण आतंकी हमला हुआ था। उस समय गजनी शहर के नाव आबाद क्षेत्र में आवासीय मकानों के पास तीन मोर्टार से धमाके किए गए। इस हमले में करीब 8 लोगों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता वाहिदुल्ला जुमा ने इस हमले की जानकारी दी थी।

इससे पहले अफगानिस्तान में एक बार फिर भयानक धमाका हुआ था। ये धमाका देश के गजनी प्रांत में हुआ था। इस हादसे में 11 बच्चों की मौत हो गई जबकि 20 लोग घायल हो गए थे। बताया गया था कि ये बम एक रिक्शा में छिपाकर रखा गया था। गजनी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता वहीदुल्लाह जुमाजादा ने इस धमाके की पुष्टि की थी।

उन्होंने जानकारी दी थी कि मोटर चालित रिक्शे के साथ सामान बेचने के लिए एक शख्स गांव में आया उसी दौरान यह भीषण धमाका हुआ। गांव में रिक्शे को घुसते ही बच्चों ने उसे घेर लिया जिसके कारण धमाके में बच्चों की मौत हुई है।

अफगानिस्तान में ऐसे बम धमाके और हमले होना आम बात हो गई है। यहां आए दिन ना केवल बम धमाके होते रहते हैं, बल्कि इन हमलों में कई बेगुनाहों को अपनी जान गंवानी पड़ता है। खासतौर से देश की राजधानी काबुल शहर कई बार बम धमाकों से दहल चुका है। अभी बीते महीने आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियान ने बताया था कि बीते कुछ महीनों में तालिबान ने 53 फिदायीन हमले और 1250 धमाके किए हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया था कि इन हमलों में कुल 1210 आम नागरिकों की मौत हुई है, जबकि 2500 घायल हो चुके हैं।

बड़ी खबर इस वक्त अफगानिस्तान के हेल्मैंड (Helmand) प्रांत से सामने आ रही है। खबर है कि हेल्मैंड की राजधानी में लश्करगाह (Lashkargah) में कल रात एक हवाई हमला (air strike) किया गया था, जिसमें कम से कम पांच नागरिकों ने अपनी जान गंवा दी है, जबकि करीब पांच लोगों के घायल होने की सूचना सामने आ रही है। ये जानकारी एक स्थानीय न्यूज चैनल के हवाले से दी गई है।