इस राज्य में मुफ्त लगेगा कोरोना का टीका, हो रही अंतिम चरण की तैयारी

कोरोना के खिलाफ संघर्ष में अग्रिम मोर्चे पर जुटे डॉक्टरों, नर्सों और अर्द्धचिकित्साकर्मियों जैसे लोग टीकाकरण की प्राथमिक सूची में हैं, लेकिन हरियाणा (Haryana) के स्वास्थ्य विभाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पत्र लिखकर सिफारिश की है कि अपने काम के दौरान आमजन के संपर्क में आने वालों को भी इस सूची में शामिल किया जाए.

 

केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) पिनराई विजयन ने शनिवार (Saturday) को बड़ा एलान करते हुए कहा कि राज्य में लोगों को कोरोना (Corona virus) की वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी. विजयन ने लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया.

चौबे ने कहा कि सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को और कोरोना वारियर्स को वैक्सीन दी जाएगी. डॉक्टर, नर्स (Nurse) और स्वास्थ्य से जुड़े अन्य कर्मचारी इसमें शामिल होंगे. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स यानि पुलिस (Police), सेना और अर्धसैनिक बल से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

हरियाणा (Haryana) सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) का टीकाकरण शुरू होने पर प्राथमिक समूह की सूची में सांसदों और विधायकों समेत जनप्रतिनिधियों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए केंद्र को पत्र लिखा है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी.विज ने यह भी कहा कि राज्य सरकार (State government) टीकाकरण के लिए प्राथमिक समूहों का डेटाबेस तथा बुनियादी ढांचा तैयार करने एवं टीका लगाने वालों की पहचान-प्रशिक्षण की तैयारी कर रही है.

आइए जानते हैं वैक्सीन को लेकर किन राज्यों की क्या तैयारियां हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है कि पहले चरण में बिहार (Bihar) में 6 से 7 लाख की संख्या में वैक्सीन आने वाली है.

इसके भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था राज्य में है. दूसरे चरण में एक करोड़ वैक्सीन आएगी, उसके लिए बिहार (Bihar) राज्य स्वास्थ्य समिति ने केन्द्र सरकार से दो वॉकिंग फ्रिज, दो वॉकिंग कूलर तथा 900 डीप फ्रीजर/ आईएलआर की मांग की है.

केन्द्र सरकार मांग पूरी करने के लिए व्यवस्था कर रही है. व्यवस्था होने पर दूसरे चरण में आने वाली एक करोड़ वैक्सीन के संग्रहण के लिए बिहार (Bihar) में कोल्ड चेन तैयार रहेगा. कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने के लिए सभी जिलों में व्यवस्था की जा रही है.

एक तरफ कोरोना के रोजाना सामने आने वाले नए मामलों ने राहत दी है वहीं, देश के कई राज्यों में टीकाकरण को लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है. भले ही अभी भारत में किसी भी फार्मा कंपनी के वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली हो, लेकिन केंद्र सरकार (Central Government)ने सभी राज्यों को इसके लिए जरूरी तैयारी पूरी कर लेने के लिए कहा है.

बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल (Kerala) सहित कई राज्यों में तैयारी अंतिम चरण में है. वैक्सीन के भंडारण की तैयारी से लेकर टीकाकरण के लिए प्राथमिकता तक तय की जा रही है. वहीं, केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने राज्य में मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है.