1 दिसंबर से देशभर में अनिवार्य होगा ये, अगर आपके पास है कार तो तुरंत…

1 दिसंबर से देशभर के नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होंगे। दऱअसल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक दिसंबर से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। बिना टैग वाले वाहन यदि फास्टैग लेन में जाते हैं तो उन्हें दोगुना टोल टैक्स देना होगा।

अगर आपने अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया तो आपका इनकम टैक्स रिटर्न जमा नहीं होगा। आप निवेश या लोन से जुड़ा कोई काम नही कर पाएंगे। वहीं लोगों ने फासटैग कैसे रिचार्ज करें इसको भी काफी सर्च किया है। सरकार कह चुकी है कि एक दिसंबर राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सभी चार पहिया वाहनों पर Fastag लगाना अनिवार्य होगा।

 

इसके लिए आपको यूजर आईडी और वॉलेट आईडी से पहले FASTag portal पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको ‘payment and topup’ का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद ‘Recharge’  और जिस वॉलेट आईडी में आप पैसे जमा करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। यदि FASTag आपके बैंक खाते से पहले से जुड़ा हुआ है, तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसे जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

 

आपको केवल यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि टोल भुगतान के लिए आपके FASTag जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त पैसे हो। हालांकि, अगर आपने FASTag को प्रीपेड वॉलेट NHAI प्रीपेड वॉलेट) से लिंक किया है, तो इसे विभिन्न माध्यमों जैसे चेक के माध्यम से या UPI, डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड, NEFT,नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है।