Man suffering from impotency with pill

अब पुरुषों के लिए आने वाली है ये गोलियां , जल्द ही बाजार में खरीद सकेंगे लोग

ऐसे में अब वैज्ञानिक कोशिश कर रहे हैं कि बगैर किसी साइड इफेक्ट के पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन कम किया जा सके. गौरतलब है कि पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन लगातार होते रहता है.

 

यदि वैज्ञानिक एक सफल पुरुष गर्भनिरोधक बनाना चाहते हैं तो उन्हें पुरुष शरीर में काफी मात्रा में हार्मोन की जरूरत होगी, तभी शुक्राणुओं की संख्या 1.50 करोड़ प्रति मिलीलीटर से कम कर 10 लाख प्रति मिलीलीटर तक लाया जा सकेगा. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड्रोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिजम में इस प्रयोग से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित हो चुकी है.

पुरुषों में हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल प्रभावी गर्भनिरोधक के रूप में किया जा सकता है. अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 270 पुरुषों पर इस हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल किया, इनमें से केवल चार पुरुषों की पत्नियों ने इस दौरान गर्भधारण किया.

इसलिए हार्मोन इंजेक्शन को 96 फीसदी सफल माना जा रहा है. वहीं इस प्रयोग के कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए हैं. कुछ लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे होने की शिकायत मिली है, वहीं कुछ लोगों ने बेवजह मूड खराब होने की भी शिकायत की.

अभी तक आपने पुरुषों के लिए जोशवर्धक, लिंग में कमजोरी, शीघ्रपतन, नपुंसकता से संबंधित दवाओं के बारे में सुना होगा, लेकिन अब जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां भी आने वाली हैं.

myUpchar के अनुसार, पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक दवा बनाने की दिशा में दुनियाभर के कई वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. इसमें मिनसोटा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्टुडेंट जिलियान कीजर विशेष तौर पर काम कर रहे हैं. हालांकि, उनका दावा है कि यह दवा करीब 20 फीसदी पुरुषों पर काम नहीं करेगी.

पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं (Sperms) का उत्पादन लगातार होते रहता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पुरुषों में हार्मोन गर्भनिरोधक (Male Contraceptive) का इस्तेमाल कर अनियोजित गर्भ रोका जा सकता है..