17 साल बाद दिल्ली में फिर आई ये बड़ी आफत, लोगों की बढ़ी मुसीबत

राजधानी दिल्ली (Delhi) के कुछ हिस्सों में शीत लहर के बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.’

हालांकि सुबह 7 बजे तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन साथ ही मौसम विभाग ने आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक जाने की संभावना जताई थी और अब तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है.

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से जहां प्रदूषण (Pollution) के स्तर में कमी आई है. वहीं, अब दिल्ली की सर्दी लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है.

दिल्ली का तापमान (Temperature) दिन पर दिन गिरता जा रहा है. आज राजधानी में न्यूनतम तापमान ने पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस सीजन का सबसे कम तापमान है.