14 नवंबर से शुरु होगा इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर

38वां इंटरनेशनल ट्रेड फेयर यानी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में बुधवार 14 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. लेकिन इस बार दुनिया के इस सबसे बड़े ट्रेड फेयर का आकार सिमटकर बेहद छोटा रह गया है. इस बार के फेयर में महज 800 पार्टिसिपेंट ही होंगे, जबकि हर साल मेले में 5000 से 6500 पार्टिसिपेंट होते हैं.Image result for 14 नवंबर से शुरू होगा इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर

पहले की तुलना में मेले का आयोजन भी काफी कम एरिया में होगा. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि प्रगति मैदान के मौजूदा कई एग्जीबिशन हॉल को नए सिरे से बनाया जा रहा है और वहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है.

ट्रेड फेयर का दायरा सिमटा

हर साल की तुलना में इस बार मेले का दायरा काफी सिमटा हुआ है. ट्रेड फेयर का आयोजन करवाने वाले संगठन आईटीपीओ के अधिकारियों का कहना है कि इस बार मेले का आयोजन प्रगति मैदान के केवल 20 फीसदी एरिया में होगा. दर्शक हर साल देश के अलग-अलग राज्यों की कला-संस्कृति की झलक देखने के लिए बने अलग-अलग राज्यों के पवेलियन में पहुंचते थे, लेकिन इस बार दर्शकों को पवेलियन का दीदार नहीं होगा.

प्रगति मैदान में पुनर्विकास के लिए किए जा रहे कंस्ट्रक्शन कामों के चलते प्रगति मैदान के 20 फीसदी हिस्से में ही ट्रेड फेयर का आयोजन हो रहा है. अगले साल अगस्त तक प्रगति मैदान एक नए रूप में बनकर तैयार हो जाएगा.

रोजाना 25 हजार लोगों को मिलेगी एंट्री

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 14 नवंबर से शुरू होगा और 27 नवंबर तक चलेगा. शुरुआती चार दिन बिजनेस डेज होंगे. इस दौरान आम लोगों को मेले में एंट्री नहीं मिलेगी. इसके बाद पांचवें दिन से मेला आम लोगों के लिए खुल जाएगा. लेकिन छोटे आकार में फेयर के आयोजन के चलते भीड़ प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है. लिहाजा हर दिन 25 हजार लोगों को ही मेले की टिकट दी जाएगी. आमतौर पर यह तादाद 50 हजार से एक लाख तक होती थी.

आम जनता को टिकट मिलने में परेशानी न हो, इसके लिए प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर अन्य 66 मेट्रो स्टेशनों में टिकट मिलने की व्यवस्था की गई है.

इस बार ट्रेड फेयर में प्रवेश के लिए भैरो मार्ग स्थित गेट नं.1, मथुरा रोड स्थित गेट नं.8 और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन स्थित गेट नं.10 प्रवेश के लिए खुले रखे जाएंगे.