13 फरवरी से आम जनता के लिए खुल जायेंगा राष्ट्रपति भवन का ये, पहली बार हुआ ऐसा बदलाव

इस दौरान स्लॉट में ही आगंतुकों को अंदर जाने दिया जाएगा. प्रत्येक स्लॉट में 100 लोगों के जाने की अनुमति होगी. आगंतुकों को फेस मास्क पहनना पड़ेगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा.

 

आगंतुकों को थर्मल स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा. कहा गया है कि जो लोग कोरोना संक्रमण के लिए अति संवेदनशील हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे न आएं. आगंतुकों की एंट्री और एक्जिट दोनों ही प्रेसिडेंट एस्टेट के गेट नंबर 35 से रहेगी. मुगल गार्डन के अलावा लोग राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन म्यूजियम भी घूम सकते हैं.

कोरोना को देखते हुए इस बार तत्काल एंट्री नहीं दी जा सकेगी. यानी अब ऐसा नहीं हो सकेगा कि बिना एंट्री कार्ड की बुकिंग के जाने पर, राष्ट्रपति भवन के गेट से ही एंट्री कार्ड ले लिया जाए.

इस बार मुगल गार्डन देखने के लिए पर्यटकों को पहले से ही एडवांस में बुकिंग करानी होगी. बुकिंग के लिए राष्ट्रपति सचिवालय की साइट पर जाकर एडवांस बुकिंग की जा सकती है.

राष्ट्रपति भवन के अनुसार 12 फरवरी के दिन देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन के सालाना ‘उद्यानोत्सव’ की शुरुआत करने जा रहे हैं.

मुगल गार्डन 13 फरवरी से 21 मार्च, 2021 तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. हालांकि इस बीच सोमवार के दिन मुगल गार्डन बंद रहा करेगा क्योंकि इस दिन गार्डन के रख रखाव का काम हुआ करेगा.

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन अपनी सुंदरता के लिए चर्चित है. जिसे देखने के लिए देशभर के पर्यटक सालभर इंतजार करते हैं. उसी मुगल गार्डन को आम जनता के लिए रविवार 13 फरवरी से ओपन किया जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन ने गुरुवार के दिन एक स्टेटमेंट जारी करके सूचना दी है कि मुगल गार्डन को देखने के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन एडवांस बुकिंग करानी होगी.