पांच विधानसभा सीटों पर प्रथम चरण के नामांकन पत्रों की जांच में 12 पर्चे रद्द

झारखंड के पलामू जिले की पांच विधानसभा सीटों पर प्रथम चरण के नामांकन पत्रों की जांच में 12 पर्चे रद्द कर दिए गए। राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के अनुसार, डालटनगंज विधानसभा सीट पर सबसे अधिक सात, छतरपुर और हुसैनाबाद से दो-दो तथा पांकी सीट से एक नामांकन पत्र रद्द किया गया है। इस तरह अब पांचों सीटों पर कुल 89 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बच गए हैं।

डालटनगंज विधानसभा सीट को लेकर आज प्रत्याशियों और पर्यवेक्षक की उपस्थिति में नामांकन पत्रों की जांच की गयी। इस दौरान नामांकन पत्रों में त्रुटि पाए जाने पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार अभय कुमार सिंह, झारखंड पार्टी के महेन्द्र सिंह, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के शैलेन्द्र कुमार, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के सुदेश्वर कुजूर, निर्दलीय दिनेश कास्यकार, रामसुंदर मुंडा और अरूण तिवारी का पर्चा रदद् किया गया है।

वहीं, हुसैनाबाद से निर्दलीय उम्मीदवार कृष्णा राम और लोकनाथ यादव के नामांकन पत्रों में कमी पाए जाने पर उसे रदद् किया गया है। हुसैनाबाद के निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) ने बताया कि कृष्णा राम की नोटिस दिए जाने के बाद भी उन्होंने प्रस्तावक का नाम प्रस्तुत नहीं किया गया। वहीं लोकनाथ यादव के द्वारा मात्र तीन प्रस्तावकों के नाम दिए गए थे, जबकि कम से कम 10 प्रस्तावकों के नाम देने होते हैं। शेष 23 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए हैं। इसी तरह छतरपुर के निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ एन. पी. गुप्ता ने बताया कि प्रत्याशिायों और पर्यवेक्षक महेन्द्र विभुवन की उपस्थिति में नामांकन पत्रों की जांच की गयी। इस दौरान अनुमन्य प्रस्तावक के हस्ताक्षर के अभाव में और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 33 के तहत निर्दलीय उम्मीदवार राहुल कुमार राम और निर्दलीय उम्मीदवार बसंत कुमार ज्योति के नामांकन रद्द किए गए हैं। पांकी विधानसभा क्षेत्र से अविनाश रंजन का नामांकन रदद् हुआ है।

विश्रामपुर सीट से सभी उम्मीदवारों के नामांकन में किसी तरह की त्रुटि नहीं पायी गयी है। उल्लेखनीय है कि नामांकन पत्रों में त्रुटि पाए जाने पर 12 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द किए जाने के बाद अब पांच सीटों के लिए 89 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बच गए हैं। इनमें विश्रामपुर और हुसैनाबाद सीट के लिए 23-23, पांकी के लिए 16, डालटनगंज के लिए 15 और छतरपुर सीट के लिए 12 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमायेंगे। 16 नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा।