पंजाब के पटियाला मेडिकल कॉलेज के 100 छात्र कोरोना पॉजिटिव, हॉस्टल छोड़ने का निर्देश

भारत में भी ओमिक्रॉन के कारण कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज होती जा रही है। 20 अधिक राज्यों में इस नए वैरिएंट ने अपना प्रसार कर लिया है। पंजाब के पटियाला मेडिकल कॉलेज के 100 छात्रों ने कोरोना वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। कैबिनेट मंत्री राज कुमार वेरका ने इस बात की पुष्टि की है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों ने छात्रावास में रहने वाले सभी छात्रों को अपने कमरे तुरंत छोड़ने के लिए कहा है। पंजाब के उप-मुख्यमंत्री ओपी सोनी ने सिविल अस्पताल में 15 से 18 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की। सोनी ने कहा कि पंजाब में लगभग 14 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन सभी को इसके लिए कारगर हथियार जो कि वैक्सीन ही है, लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमृतसर जिले के एक लाख 12 हज़ार बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा।

ओपी सोनी ने सोमवार को कहा कि पंजाब के सभी बड़े सरकारी अस्पतालों में स्कैनिंग सेंटर खोले जाएंगे जिनमें एमआरआई समेत सभी बड़े टेस्ट बहुत कम कीमत पर किये जाएंगे। सोनी ने अमृतसर के सरकारी अस्पताल में ऐसे ही एक केन्द्र का उद्घाटन करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने देश की बड़ी नामी कंपनी के साथ समझौता किया है, जो ये सभी सेंटर पीपी मोड पर बनायेगी।

उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से तय की टेस्ट दरों, जो कि बाज़ार की अपेक्षा 60 से 70 प्रतिशत कम हैं, पर यह सेंटर अपनी सेवा देंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब के छह बड़े सिविल अस्पतालों में एम आर आई सेंटर, 25 अस्पतालों में स्कैनिंग सेंटर, मोहाली में एक राज्य स्तर की प्रयोगशाला, जिले के अस्पतालों में 30 पैथोलोजी लैब और छोटे सेहत केन्द्रों के लिए 95 कलेकशन सेंटर बनाये जाएंगे। उप-मुख्यमंत्री ने बताया कि यह सभी केंद्र लगले दो महीनों में काम करना शुरू कर देंगे।