100 रुपये के पुराने नोट होने जा रहे…, रिजर्व बैंक की तरफ से आई ये खबर

आरबीआई ने महात्मा गांधी (नई) बैंक नोटों की सीरीज के एक भाग के रूप में नया 100 मूल्यवर्ग का नोट पेश किया। महात्मा गांधी सीरीज में नया 10 का नोट चॉकलेट ब्राउन के रंग में डिज़ाइन किया गया है और इसके पीछे ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर का चित्र है।

 

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने भी फैक्ट चेक के जरिये जांच की और आरबीआई की रिपोर्टों को सही बताते हुए कहा कि केन्द्रीय बैंक 100, 5 और 10 के नोट को प्रचालन से बाहर नहीं कर रही है। पीआईबी ने कहा कि मीडिया में चल रही खबरें गलत हैं।

पीआईबी ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिये बताया कि आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दावा किया जा रहा है कि 21 मार्च से 100, 10 और 5 रुपए के नोट वैध नहीं होंगे। यह दावा गलत है।

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, आरबीआई ने एक ट्वीट में कहा, मीडिया के कुछ वर्ग में खबरें चल रही हैं कि निकट भविष्य में 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के नोटों की पुरानी सीरीज को बंद कर दिया जाएगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि ये खबरें गलत हैं।

रिजर्व बैंक ने जुलाई 2018 में लैवेंडर रंग के 100 रुपये के नए नोट जारी करते हुए कहा था कि पहले जारी किये गये 100 रुपये के नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे।

100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। पहले ये खबरें आई थी कि ये नोट बंद हो रहे हैं, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने नोटों को वापस लेने की खबरों का खंडन किया।