1 September से बहुत कम हो जायेंगी इन लोन की ब्याज दर, अब होगा ये काम आसान

1 September से आपको कुछ चीजें महंगी मिलेंगी, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जो आपको सस्ते में उपलब्ध होंगी। September में कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होंगे। चलिए आपको बताते हैं 1 September से कौन-सी चीजें आपको सस्ती मिलेंगी और इससे कितने रुपए बचेंगे।

पहली तारीख से SBI और बैंक ऑफ महाराष्ट्र सहित कई बैंक घर खरीदने के लिए सस्ते में लोन देने वाले हैं। SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाएंगे। बता दें कि रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जुड़ने के बाद रेपो रेट में आरबीआई द्वारा जब-जब बदलाव होगा, लोन की ब्याज दर भी बदलेगी। 1 September से SBI की होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी। RBI ने August में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है।

SBI ने त्योहारी सीजन को देखते हुए ऑटो लोन पर एक खास ऑफर देना शुरू किया है जिसके जरिए कार लोन सस्ता पड़ेगा। SBI के डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो या वेबसाइट के जरिए कार लोन का आवेदन करने वाले ग्राहकों को ब्याज दर में 0.25% की छूट मिलेगी। वेतनभोगी (सैलरीड) ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90% तक लोन ले सकेंगे।
1 September से एजुकेशन लोन की ब्याज दर 8.40% की बजाय 8.25% हो जाएगी। यह दर देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपए तक के लोन पर और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक के लोन पर लागू होगी। ग्राहकों को भुगतान के लिए अधिकतम 15 साल का समय मिलेगा।
त्योहारी सीजन में जरूरतें बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही पैसों की जरूरत भी बढ़ती है। SBI ने 20 लाख रुपए का पर्सनल लोन सबसे सस्ती दरों पर देने का दावा किया है। 6 साल की अवधि के लिए 11.90% की बजाय 10.75% पर कर्ज दिया जाएगा। सैलरी अकाउंट वाले ग्राहकों को योनो के जरिए पांच लाख रुपए तक के प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलेगा।