उत्तराखंड मे 1.59 लाख छात्र-छात्राओं को सरकार जल्द देगी 12-12 हजार रुपये, जाने पूरी खबर

उत्तराखंड में फ्री टैबलेट योजना के तहत सरकारी स्कूलों के 1.59 लाख छात्र-छात्राओं को जल्द ही डीबीटी के जरिए 12-12 हजार रुपये मिलने जा रहे हैं। कक्षा दस और 12 वीं के छात्रों को इस योजना के टैबलेट खरीदने के लिए पैसा दिया जाना है।

शिक्षा विभाग ने इस योजना के दायरे में आ रहे छात्रों के बैंक खातों का करीब-करीब रिकार्ड तैयार कर लिया है। महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि टैबलेट योजना का जीओ विभाग को प्राप्त हो चुका है। अब इसे जल्द से जल्द अमली जामा पहनाने की तैयारी की जा रही है। लाभार्थी छात्रों के बैंक खाते खुलवाए जा चुके हैं। अगला चरण जल्द तय किया जाएगा।

टैबलेट योजना के मौजूदा स्वरूप से अशासकीय स्कूलों में कड़ी नाराजगी है। अशासकीय स्कूलों के शिक्षक संगठनों से सरकार पर पक्षपात का आरोप लगाया है।

कहा कि एक समान पृष्ठभूमि के छात्र, एक समान शिक्षा व्यवस्था के बावजूद केवल सरकारी स्कूल छात्रों को लाभ देना ठीक नहीं है। प्रधानाचार्य परिषद ने सरकार से अशासकीय स्कूलों के माध्यमिक छात्रों को भी टैबलेट योजना का लाभ देने की मांग की।

परिषद के प्रदेश महामंत्री अवधेश कौशिक ने कहा कि इस विषय में सीएम पुष्कर सिंह धामी को भी ज्ञापन दिया गया है। उन्होंने कहा कि अशासकीय स्कूलों में भी समान छात्र अध्ययन करते हैं। सरकार सरकारी स्कूलों को टैबलेट मुहैया करा रही है तो अशासकीय स्कूलों को भी इससे वंचित नहीं रखा जाना चाहिए। माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री जगमोहन सिंह रावत ने कहा कि वह सीएम से अपनी बात रखेंगे।