1 अप्रैल से बढ़ सकती हैं बीयर की कीमतें

बीयर पीने वालों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। बीयर और अन्य कम एल्कोहल वाले पेय पदार्थों की कीमत एक अप्रैल से बढ़ जाएगी, क्योंकि इन पेय पदार्थों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार ने दिया है। शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी सरकार ने एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में 25 प्रतिशत वृद्धि और ड्रॉट बीयर पर 35 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया।

कर्नाटक में बीयर पीना होगा महंगा!

फिलहाल कर्नाटक में बीयर-ड्रॉट बीयर पर 150 और 115 प्रतिशत एडिशनल एक्साइट ड्यूटी लगती है। जो कि अब एक अप्रैल से 175 और 150 प्रतिशत हो जाएगी। राजस्व वसूली के लिए सीएम कुमारस्वामी ने बीयर निर्माताओं पर भी लगने वाले टैक्स को दोगुना करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत अब उन्हें एक बल्क लीटर पर 5 रुपए की बजाय 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी देना होगा। इसके साथ ही एडिशनल एक्साइज ड्यूटी भी 12.5 रुपए की जगह 25 रुपए देनी होगी।

एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव

बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्साइज ड्यूटी में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान राज्य के सरकारी खजाने में 20,950 करोड़ रुपए आएंगे। वित्त वर्ष 2018-19 में एक्साइज डिपार्टमेंट से 19,750 करोड़ रुपए की कमाई का अनुमान रखा गया था।

कुमारस्वामी ने कल पेश किया था बजट

इसके पहले, बजट पेश करने के दौरान विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। बीजेपी ने सदन में हंगामा किया और सीएम कुमारस्वामी के खिलाफ नारेबाजी की। बाद में बीजेपी ने सदन से वॉक आउट भी किया। कुमारस्वामी ने बजट पेश करने के दौरान कई घोषणाएं कीं। बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के लिए अबतक 5,450 करोड़ जारी किए। उन्होंने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना को आरोग्य कर्नाटक के साथ जोड़ा जाएगा और इसका नाम ‘आयुष्मान कर्नाटक’ रखा जाएगा।