हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाए ये…

हड्डियों को मजबूत बनाता है- पालक में विटामिन K होता है जो हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. एक कप पालक में 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों के लिए जरूरी होता है. पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और फ्रैक्चर का खतरा कम होता है.

 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है- पालक में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए जरूरी होता है. पोटेशियम शरीर से सोडियम की मात्रा कम करता है, इसलिए इसे हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद माना जाता है.

कैंसर को रोकता है- पालक में उच्च मात्रा में जेक्सैंथिन और कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने का काम करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स शरीर में कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों को जन्म देते हैं. इसलिए पालक खाने से शरीर इन बीमारियों से काफ़ी हद तक बचा रहता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है- पालक में पाया जाने वाला विटामिन A सांस संबधी बीमारियों को दूर करता है और शरीर में बलगम नहीं बनने देता है. रोज एक कप पालक खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर पूरे समय एक्टिव रहता है.

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासतौर से पालक को सुपरफूड कहा जाता है. पालक कैलोरी में कम और पोषक तत्व से भरपूर होता है.

पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है, इसलिए इसे स्किन, बालों और हड्डियों के लिए बहुत काम का माना जाता है. इसके अलावा ये कई तरह की गंभीर बीमारियों को भी कंट्रोल करता है. आइए जानते हैं पालक खाने के 10 ऐसे फायदे-