हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करने के लिए करे ये छोटा सा काम , फिर देखे कमाल

तुलसी में बड़ी मात्रा में पाया जानेवाला यूजेनॉल एक यौगिक है जिसे ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए जाना जाता है. ये प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के तौर पर काम करता है.

 

तुलसी में बहुत शक्तिशाली यौगिकों की भी मौजूदगी होती है जिसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे ब्लड प्रेशर, सर्दी, फ्लू और जोड़ के दर्द में उपचार के लिए प्रभावी जाना जाता है.

अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसमें ऐसा औषधी गुण मौजूद है जो तनाव और चिंता को आपसे दूर करता है. इसके अलावा, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है. आपको सिर्फ करने की जरूरत ये है कि एक चम्मच अश्वगंधा के पाउडर में एक ग्लास गर्म पानी मिलाकर खाली पेट सुबह पीना होगा.

उन्होंने आगे बताया कि वजह चाहे जो हो, हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने का आसान तरीका सेहतमंद जीवनशैली है और उसके लिए आपको अपने खानपान की आदतों पर  नियंत्रण जरूरी है.

नरेश ने बताया, “कई रिसर्च में इस बात की जानकारी दी गई है कि प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को संतुलित आहार के साथ मिलाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नियंत्रित होने में मदद मिल सकती है और आपको सेहतमंद और फिट रख सकता है. इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कच्चा या पाउडर की शक्ल में प्रभावी नतीजों के लिए किया जा सकता है.”

जायरोपैथी के संस्थापक और विशेषज्ञ कामयानी नरेश कहते हैं, “अगर आप ऐसी जिंदगी गुजार रहे हैं या ऐसी नौकरी कर रहे हैं जिसमें बहुत ज्यादा तनाव हो, तो हो सकता है आपको हाई ब्लड प्रेशर से जूझना पड़े.

हाई ब्लड प्रेशर के सबसे आम लक्षणों में सिर दर्द, सांस की तकलीफ, छाती दर्द, पेशाब में खून और बेचैनी शामिल है.” उनका कहना है कि हाइपरटेंशन के कई कारणों में धूम्रपान, मोटापा, बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन, तनाव, नींद की खराबी और कभी-कभी परिवार का हाई ब्लड प्रेशर का इतिहास हो सकता है.

सुस्त जीवनशैली के अपने फायदे और नुकसान हैं. हालांकि, फायदे कम और नुकसान में सेहत की बहुत ज्यादा समस्याएं शामिल हैं. एक ऐसी ही समस्या ब्लड प्रेशर का उतार-चढ़ाव शामिल है. ये बीमारी नहीं है बल्कि एक लक्षण है जो अन्य समस्याओं की वजह बनता है.

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप उस वक्त होता है जब रक्त वाहिकाओं में प्रेशर सुरक्षित लेवल के पार पहुंच जाता है. आसान शब्दों में, ये धमनी की दीवारों के खिलाफ ब्लड के प्रेशर का जिक्र करता है.

ब्लड प्रेशर बढ़ने से ब्लड वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है जिसकी वजह से दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का खतरा रहता है.