हमेशा मुंह से बदबू आने पर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

सुबह के वक्त जब हम सोकर उठते हैं तो मुंह से बदबू आना आम बात है। लेकिन ब्रश करने के बाद भी आपके मुंह से रेगुलर बदबू आती है तोये आम बात नहीं है। इससे कई तरह की बीमारियों के संकेत मिलते हैं। मुंह से बदबू आने के कई सारे कारण हो सकते हैं। जिसे आसानी से दूर भी किया जा सकता है। जानिए मुंह से बदबू आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं। और कैसे इनसे अपना बचाव किया जा सकता है।

कई बार आप जो खाना खा रहे हैं मुंह की बदबू के लिए वो भी एक कारण हो सकता है। अक्‍सर जब भी हम बाहर कुछ खाते हैं और बहुत देर के लिए पानी नहीं पीते तो भी मुंह से बदबू आने लगती है। पानी मुंह के अंदर क्लींजर जैसा काम करता है, खाने की वजह से जो मुंह में बैक्टीरिया मौजूद होता है वह पानी पीने से खत्म हो जाता है।

मुंह से बदबू आने का कारम किडनी और लीवर खराब हो सकती है। इन सबसे बचने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर अच्छे से ध्यान दें। अपने खाने में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। क्योंकि ये चीजें शरीर को पौष्टिक्ता देने के साथ-साथ दातों की सफाई भी करते हैं। सही तरीके से ब्रश न करने के कारण दांतों में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। ऐसे में मुंह में इन्फेक्शन होने लगता है और बदबू आने लगती है