स्पैम कॉल से सबसे ज्यादा इंडियन परेशान

अक्सर लोग अनचाहे फोन कॉल से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. इस तरह के कॉल को स्पैम कॉल बोला जाता है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हिंदुस्तान में फोन का प्रयोग करने वाले लोग इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्हें सबसे ज्यादा स्पैम कॉल किए जाते हैं. यह आंकड़ा वर्ष 2018 का है. ट्रूकॉलर की स्पेशल रिपोर्ट 2018 मंगलवार को जारी की गई है. रिपोर्ट में बोला गया है कि हिंदुस्तानियों ने 2018 में जितने भी कॉल रिसीव किए उनमें से 6 प्रतिशत स्पैम कॉल थे. रिपोर्ट में ऐसे कॉल की कुल संख्या का खुलासा नहीं किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार एक औसत इंडियन महीनेभर में 22 .3 स्पैम कॉल रिसीव करता है. इस लिस्ट में हिंदुस्तान से एक सीढ़ी ऊपर ब्राजील है. इस मामले में संसार में ये पहला राष्ट्र है, जहां एक औसत आदमी महीनेभर में 37.5 स्पैम कॉल रिसीव करता है. बीते वर्ष इस लिस्ट में हिंदुस्तान पहले नंबर पर था. हिंदुस्तान में  अनचाहे कॉल का आंकड़ा प्रतिव्यक्ति 1.5 प्रतिशततक कम होने से लिस्ट में पहले जगह पर ब्राजील आ गया है.

हैरानी की बात तो ये है कि ये स्पैम कॉल भी इंडियन टेलिकॉम कंपनियां ही करती हैं. यह कंपनियां ऐसी 91 प्रतिशत कॉल करती हैं. इनमें बैलेंस के लिए रिमाइंड कराना या किसी ऑफर से संबंधित कॉल किए जाते हैं. यानी हिंदुस्तानियों के पास आने वाले स्पैम कॉल में 100 प्रतिशत में से 91 प्रतिशत इन्हीं के होते हैं.

धोखाधड़ी वाले फोन कॉल्स में वृद्धि

रिपोर्ट में बोला गया है कि इंडियन मोबाइल उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने वाले फोन कॉल में बीते वर्ष के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है. पहले ऐसे 3 प्रतिशत कॉल ही आते थे, जिनकी संख्या अब बढ़कर 7 प्रतिशत हो गई है.

उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए टेलिकॉम कंपनियां वॉइस कॉल  एसएमएस नियमित तौर पर भेजती रहती हैं. टेलिकॉम कंपनियों के फोन करने के मामले में स्पेन का नंबर दूसरा है.यहां 46 प्रतिशत स्पैम कॉल टेलिकॉम कंपनियां करती हैं.

यहां सबसे ज्यादा धोखेबाज करते हैं फोन

धोखेबाज के फोन करने के फीसदी में हिंदुस्तान में तो बढ़ोतरी हुई ही है, साथ ही इस मामले में कनाडा सबसे ऊपर है. यहां यूजर्स को आने वाले स्पैम कॉल में से 69 प्रतिशत धोखेबाजों के होते हैं. इसमें दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है, जहां 49 प्रतिशत कॉल धोखेबाज करते हैं.