सोशल मीडिया पर सोनिया गांधी के पैर छूते नजर आए पीएम मोदी

सोशल मीडिया पर आजकल पीएम नरेंद्र मोदी सोनिया गांधी के पैर छूते नजर आ रहे हैं. इस फोटो को तरह-तरह के मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा है. फेसबुक  व्हॉट्सएप पर कई लोगों ने इसे बीजेपी का मजाक उड़ाते हुए भी शेयर किया है. इस फोटो के साथ बीजेपी  नरेंद्र मोदी पर लोकसभा चुनाव 2019 के संदर्भ में कई तरह की बातें लिखी जा रही हैं.
दरअसल इस तस्वीर में पीएम नरेंद्र मोदी किसी आयोजन के दौरान सोनिया गांधी के पैर छूते नजर आ रहे हैं. ऐसा लग रहा है जैसे नरेंद्र मोदी झुक कर सोनिया गांधी का आशीर्वाद ले रहे हैं.

इस वायरल तस्वीर पर अमर उजाला ने पड़ताल की तो पता चला कि इससे पहले भी ऐसी एक तस्वीर वायरल की गई थी जिसमें पीएम मोदी सऊदी प्रिंस के पैर छूते दिख रहे थे. पड़ताल में पता चला कि यह तस्वीर बिल्कुल सही नहीं है, बल्कि इसे बार-बार फोटोशॉप की मदद से काट छांट कर वायरल किया जा रहा है.

वास्तविक तस्वीर 2013 में उस समय खींची गई थी जब भोपाल में एक जनसभा के दौरान नरेंद्र मोदी ने मंच पर मौजूद बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया था. इसके बाद से कई बार फोटो के साथ छेड़-छाड़ कर के आडवाणी को हटा कर किसी  की तस्वीर लगाई गई है.