सूरत हादसा: जानिए इस युवक ने जलती हुई बिल्डिंग में जाकर बचाई 10 से अधिक विद्यार्थियों की जान

गुजरात के सूरत में शुक्रवार को एक चार मंजिला व्यवसायिक परिसर में भीषण आग लगने से 20 लोगों की मृत्यु हो गई. ये विद्यार्थी वहां कोचिंग के लिए आए थे.अधिकांश विद्यार्थियों की मृत्यु घबराहट में तीसरी  चौथी मंजिल से नीचे कूद जाने के कारण हुई.

यहां आग लगने पर एक शख्स ऐसा भी था जिसने अपनी जान की परवाह ना करते हुए जलती हुई बिल्डिंग में प्रवेश किया  कम से कम 10 विद्यार्थियों की जान बचाई.

केतन जोरावाडिया ने इस बिल्डिंग के पिछले हिस्से में जाकर सीढ़ी की मदद लेते हुए ये कार्य किया. केतन का बोलना है, “उधर धुंआ था. मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करुं. एक लड़की आग से बचने के कोशिश में मेरे सामने बिल्डिंग से गिरी.” इस घटना से केतन को बहुत दुख हुआ  उन्होंने कुछ करने का सोचा.

केतन ने कहा, “मैंने सीढ़ी ली  सबसे पहले बच्चों को उस स्थान से निकालने में मदद की. बिल्डिंग के पिछले हिस्से से मैंने करीब 8-10 बच्चों को बचा लिया. इसके बाद मैंने दो  बच्चों की जान बचाई. मैं जितने बच्चों को बचा सकता था, उतनों को बचाया.

आग लगने के करीब 40-45 मिनट बाद दमकल की गाड़ी यहां पहुंची. उन्हें कुछ समय फायर टेंडर्स की पार्किंग में भी लगा.

फायर ब्रिगेज के साथ आए कर्मियों के पास पर्याप्त उपकरण नहीं थे. अगर उनके पास कुछ नेट जैसा होता, तो कुछ लोग बिल्डिंग से कूदकर अपनी जान बचा सकते थे.

बता दें सोशल मीडिया पर केतन को हीरो बोला जा रहा है. उन्होंने अपनी बहादुरी से संसार का दिल जीत लिया है. हालांकि उन्हें इस बात का बुरा भी लग रहा है कि आग से कई लोगों की मृत्यु हो गई  वो उन्हें नहीं बचा सके.

वहां रहने वाले लोगों के अनुसार केतन अब उनके लिए हीरो हैं जिनकी उन्होंने जान बचाई. इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद कई शवों को निकाला गया. पुलिस ने कोचिंग सेंटर से संचालक भारगव भुटानी को अरैस्ट कर लिया है. जो कि हादसे के पीछे का मुख्य आरोपी है. इसके अतिरिक्त पुलिस ने बिल्डिंग के मालिकों हर्षल वेकारिया  जिग्नेश पडगल के विरूद्ध भी एफआईआर पंजीकृत की है.

पीएम नरेंद्र मोदी, गुजरात के सीएम विजय रुपाणी समेत कई अन्य नेताएं ने इस हादसे पर शोक जाहीर किया है. हादसे की जाँच के आदेश भी दे दिए गए हैं. प्रदेशसरकार ने मृतकों के परिवार को चार लाख रुपये देने का वादा किया है.