सूखी खांसी से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

कोविड-19 को लेकर अब तक कई स्टडीज हुई हैं, जिनमें पता चला है कि यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 की चपेट में आता है तो उसे सूखी या बलगम वाली खांसी हो सकती है. इसलिए अगर आप इस बीमारी से उबर रहे हैं .

तो खांसी पर नियंत्रण रखने के लिए जरूरी कदम उठाएं. सूखी और बलगम वाली खांसी में खुद की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है. ज्यादा खांसी होने पर मनुष्य का शरीर बहुत थक जाता है.

ऐसे में कुछ खास टिप्स को अपनाकर खांसी से निपटा जा सकता है. पोस्ट कोविड सिंड्रोम में इस खांसी को कम करना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखें और समय समय पर भाप लें.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप इस समय देशभर में फैला हुआ है. ऐसे में लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है. वहीं सरकार लोगों से घर में ही रहने की अपील कर रही है. कई जगहों पर लॉकडाउन (Lockdown) भी लगाया गया है.

सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए लोग अपने घरों से बाहर आ सकते हैं. वहीं कई लोग जो कोरोना से ठीक हो चुके हैं वह पोस्ट कोविड सिंड्रोम से गुजर रहे हैं जिसमें थकान और खांसी शामिल है. इन दोनों चीजों से निपटने के लिए कई खास टिप्स अपनाने होंगे तभी जल्दी रिकवरी की उम्मीद है.