सीएम ममता बनर्जी ने फिर ईवीएम पर उठाया ये सवाल

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव में प्रयोग की गई ईवीएम मशीन पर सवाल उठाया. ममता ने सभी विपक्षी पार्टियों से अपील की कि वे बैलेट पेपर से चुनाव कराने की अपील करें. उन्होंने बोला कि एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया जाए, जो ईवीएम के बारे में जानकारी जुटाए ताकि हमें पता चल सके कि इस चुनाव में ऐसे नतीजे क्यों आए.

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अकेले ही 303 सीटें जीतीं. वहीं, बंगाल में भी उसने 18 सीटों पर जीत हासिल की जबकि तृणमूल ने 22 सीटें जीतीं, कांग्रेस पार्टी को यहां 2 सीटें मिलीं.

भाजपा ने संस्थानों-मीडिया का प्रयोग किया- ममता
ममता ने तृणमूल विधायकों  मंत्रियों के साथ मीटिंग की. इसके बाद उन्होंने कहा- हमें लोकतंत्र को बचाना है. हमें मशीनें नहीं चाहिए. हम चुनाव में बैलेट पेपर व्यवस्था को वापस लाने की मांग करते हैं. हम एक अभियान प्रारम्भ करेंगे  इसकी आरंभ बंगाल से होगी. ममता ने कहा- मैंने 23 विपक्षी दलों से बोला है कि वे एकसाथ मिलकर बैलेट पेपर की वापसी की मांग करें. अमेरिका जैसे देश ने इसका प्रयोग बंद कर दिया है. बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए ताकत, संस्थानों, मीडिया  सरकारों का प्रयोग किया.

“वाम दलों की वजह से बीजेपी बंगाल में 18 सीटें जीती”
ममता ने दावा किया किया- वाम दलों की वजह से बंगाल में बीजेपी 42 में से 18 सीटें जीत पाई, जबकि वह 23 सीटें जीतने का दावा कर रही थी. हमारी पार्टी ने अपने वोट फीसदी में 4% का इजाफा करने में सफलता हासिल की. कई ईवीएम बिना मॉक पोल के ही बदल दी गईं. कौन जानता है कि बदली गईं ईवीएम प्रोग्राम्ड नहीं थीं? कई लाख ईवीएम गायब हो गईं.

“घृणा  हिंसा की पॉलिटिक्स कर रही भाजपा”
बंगाल में हिंसा को लेकर ममता ने कहा- यह लोगों द्वारा दिया गया जनादेश नहीं है. यह आर्टिफिशियल है. इसीलिए बीजेपी हिंसा कर रही है  हमारे पार्टी दफ्तरों में तोड़फोड़ कर रही है. बीजेपी फेक न्यूज फैलाकर बंगाल के बारे में गलत धारणा बनाने की प्रयास कर रही है. वह घृणा  नफरत की पॉलिटिक्स कर रही है.