सिर्फ 100 रुपए जमा कर कमाए 54 लाख, जानिए पूरी स्कीम

अगर 25 साल का व्यक्ति अपनी सैलरी में से हर महीने 3 हजार रुपए ( 100 रुपए रोजाना) इस PPF स्कीम द्वारा खुलवाए खाते में जमा करवाता है, तो उसे 35 साल तक के उसके PPF खाते में डाले पैसे और उसपर लगे 7.1 फीसद ब्याज दर के हिसाब से आखिर में उसे कुल 54.47 लाख रुपए प्राप्त होंगे.जब तक वे रिटायर होगा तब तक ये जमा किए हजारों रुपए लाखों में तब्दील हो जाएंगे.तो हुआ न मुनाफा का सौदा.

यह एक PPF स्कीम है जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) कहा जाता है. यह एक स्मॉल सेविंग्स स्कीम है जोकि सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसमें आप बिना किसी डर से आसानी से निवेश कर मुनाफा कमा सकते हो.

इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपए निवेश के बदले आपको करीब 54.47 लाख रुपए की कमाई हो सकती है. इस स्कीम में पैसा निवेश करके आप सालाना 1.5 लाख रुपए तक का Tax बचा सकते हैं. आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत यह Tax छूट पुराने टैक्स स्लेब (Tax Slab)का चयन कर प्राप्त की जा सकती हैं.

आज के समय में हर इंसान अपने परिवार के भविष्य के लिए बचत करना चाहता है. लेकिन लोगों को समझ नहीं आता है कि वे कहा निवेश करें जहां उन्हें अच्छे रिटर्न मिल सके.

तो आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आप मात्र 100 रुपए निवेश करके भी भविष्य में लाखों का मुनाफा कमा सकते है. तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से..