सिंगापुर में अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर में होने वाले आसियान शिखर सम्‍मेलन से अलग अमेरिका के उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय में पूर्वी देशों के मामलों के सचिव विजय ठाकुर की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। मोदी और पेंस के बीच 14 नवंबर को होने वाली मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब ईरान से तेल आयात में भारत को छूट दी गई है तो वहीं रूस के साथ हुई एस-400 मिसाइल डिफेंस डील पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की त्‍यौरियां चढ़ी हुई हैं। 14 नवंबर को सिंगापुर में आसियान शिखर सम्‍मेलन का आयोजन हो रहा है और दोनों नेता यहां पर ईस्‍ट एशिया समिट में शामिल होंगे।

Image result for सिंगापुर में अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस से करेंगे पीएम मोदी मुलाकात

कई क्षेत्रीय मुद्दों पर भी होगी चर्चा

सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मोदी और पेंस के बीच होने वाली मुलाकात में कई क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी। पीएम मोदी सिंगापुर में 14 और 15 नवंबर को होंगे। यहां पर वह दो शिखर सम्‍मेलनों में शामिल होने के अलावा कुछ और कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे। पेंस सोमवार को टोक्‍यों में होंगे। यहां पर अमेरिकी उप-राष्‍ट्रपति नॉर्थ कोरिया के अलावा जापान के अधिकारियों से कुछ और मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। इसके बाद वह सिंगापुर में होने वाले दो शिखर सम्‍मेलनों में शामिल होंगे। पेंस ने हमेशा ही इस बात पर जोर दिया है कि अमेरिका, इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध रहा है। जबकि मोदी ने भी इस वर्ष जून में सिंगापुर में हुए शांगरी-ला डायलॉग में कहा था कि उनकी सरकार इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में खुले और मुक्‍त व्‍यापार की समर्थक है।

मोदी और पेंस की मीटिंग से पहले सोमवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारत के उप-राष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू ने डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने पेरिस में आयोजित एक शांति सम्‍मेलन में मुलाकात की थी। पेंस और मोदी मुलाकात में ईरान पर मिली छूट के साथ ही रूस के साथ हुई एस-400 डील पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा हो सकता है कि पेंस के आगामी भारत दौरे को लेकर भी कुछ चर्चा हो।