साल 2018 में हुए 4.2 करोड़ गर्भपात

साल 2018 में हुई मौतों के कारणों की बात करें तो सबसे हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है। साल 2018 में हुई मौतों में सबसे बड़ी वजह गर्भपात रही है। LifeNews के अनुसार, दुनिया भर में 2018 में 4.2 करोड़ मौतों का प्रमुख कारण गर्भपात था। LifeNews और डेटा वेबसाइट Worldometers के मुताबिक जो आंकड़े सामने आए हैं वो वाकई हैरान करने वाले हैं।

ये वेबसाइट सरकारों और अन्य संगठनों से डेटा एकत्र करती है और फिर उन आंकड़ों के आधार पर अनुमानों के साथ रिपोर्ट तैयार करती है। 2018 में 8.2 मिलियन लोगों की मृत्यु कैंसर के कारण हुई। धूम्रपान से 5 मिलियन, और 1.7 मिलियन लोगों की मौत एचआईवी / एड्स के कारण हुई।

आधिकारिक तौर पर, दुनिया भर में कुल मौतों की गिनती में 42 मिलियन गर्भपात के मामले शामिल नहीं हैं, जो पिछले साल के लिए 59 मिलियन था। सीबीएन न्यूज के अनुसार, गर्भपात के मामलों को इसमें शामिल करने से 2018 में मृत्यु का आंकड़ा 101 मिलियन हो जाता है। अमेरिका में, हर साल लगभग 1 मिलियन गर्भपात के मामले सामने आते हैं। हालांकि पिछले एक दशक में गर्भपात की दर में कमी आई है। लेकिन फिर भी अमेरिका में गर्भपात मृत्यु के बड़ी वजह बना हुआ है।