सामने आई कोरोना वैक्सीन की कीमत, सरकार को 250 और जनता को मिलेगी इतने में…

यह वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक के मुकाबले सस्ती है और इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है। उनकी कंपनी हर महीने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रही है।

अदार पूनावाला ने कहा कि सरकार ने 2021 के मध्य तक देश में 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। हम सरकार के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाने को तैयार हैं।

हमने सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया है। अब हम सरकार के साथ कांट्रेक्ट साइन होने का इंतजार कर रहे हैं। कांट्रेक्ट होने के 10 दिन के अंदर सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, सरकार ने अभी तक हमें वैक्सीन निर्यात करने की अनुमति नहीं दी है। जबकि, साऊदी अरब और दूसरे कुछ देशों से हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं। हमने इस संबंध में सरकार से अनुमति मांगी है। यह मंजूरी मिलने के बाद हम दुनिया के 50 से ज्यादा देशों तक अपनी दवा पहुंचा पाएंगे।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने रविवार को अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर खुलासा किया। अदार पूनावाला ने कहा कि वे सरकार को 250 रुपये ($3.42) प्रति टीके के हिसाब से ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन देंगे। वहीं प्राइवेट मार्केट में यह वैक्सीन 1 हजार रुपये में मिलेगी।

देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कई राज्यों में शुरू हो चुका है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पहली बार अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर खुलासा किया है। इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि उनकी वैक्सीन के लिए दो अलग-अलग कीमतें तय की गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण हो रहा है। लेकिन उसकी वैक्सीन की कीमतों को लेकर लंबे समय से असमंजस की स्थित बनी हुई थी।