सांप-छिपकली मिलाकर बनाई गई जहरीली शराब, इसलिए हुई इतनों को मौत

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 70 से ज्यादा पहुंच गई है। इस मामले में पुलिस ने शनिवार को 175 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, घटना के बाद हरकत में आई सरकार ने दर्जनों आधिकारी-कर्मचारियों पर गाज गिराई है।

सांप और छिपकली से बनाई जाती है जहरीली शराब

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, शराब को ज्यादा नशीला बनाने के लिए यूरिया, आयोडेक्स, ऑक्सिटोसिन का इस्तेमाल किया जाता था। मरे हुए सांप और छिपकली तक मिलाने से परहेज नहीं करते थे। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा मिथाइल अल्कोहल से ब्रेन डेड हो जाता है।

92697 लीटर शराब जब्त की

यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की यह सबसे बड़ी घटना है। इस मामले में पुलिस लगातार अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। पुलिस ने अबतक कुल 92697 लीटर अवैध शराब जब्त कर ली है और 297 अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं।

अब तक 70 से ज्यादा हो चुकी है मौत

शनिवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 37 लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई, वहीं कुशीनगर में 11 और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 31 लोगों की मौत हो गई। बलरामपुर और उत्तराखंड के जिलों में भी लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई है। माना जा रहा है कि यूपी के सहरानपुर और उत्तराखंड के हरिद्वार में एक ही जगह की बनी जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत हुई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के सीएम से की बात

घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से भी बात की है और जहरीली शराब बनाने वालों की धरपकड़ की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आरोपियों को छोड़ेंगे नहीं। हम इसके मास्टरमाइंड पर फोकस कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने आशंका जताई है कि समाजवादी पार्टी का इस घटना के पीछे हाथ हो सकता है।