सर्दी जुकाम से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी , कभी न करें इन पांच चीजों का सेवन

सर्दी जुकाम में उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनमें कैफिन पाई जाती है. चाय, कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा पाई जाती है.

सर्दी जुकाम के दौरान इनके सेवन से बचें क्योंकि ये गले में मोटा बलगम बनाती हैं. इसी तरह से अगर आपके नाक से पानी आता है तो इसका कारण मसालेदार और तीखे भोजन का सेवन भी हो सकता है.

अधिक शुगर भी सर्दी जुकाम को बढ़ा सकता है. इसके ज्यादा सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है और फिर ये आपकी सर्दी-खांसी को और ज्यादा खराब कर सकता है.

जंक फूड वैसे भी सेहत के लिए बहुत अच्छे नहीं होते हैं. सर्दी जुकाम में भी इनके सेवन से समस्या और बढ़ सकती है. जंक फूड में जो ऑयल होता है वो बलगम पैदा करने में अहम रोल निभा सकता है।

ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी जुकाम पकड़ ही लेता है. लेकिन सर्दी जुकाम के लिए सिर्फ मौसम का बदलाव ही जिम्मेदार नहीं होता बल्कि आपके खान-पान में भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिनसे दूरी बनाकर आप सर्दी जुकाम से बच सकते हैं.

अच्छी सेहत के लिए दूध बहुत जरूरी है लेकिन अगर आपको सर्दी जुकाम है तो दूध का सेवन आपकी परेशानियां बढ़ा सकता है. दरअसल डेयरी प्रोडक्ट्स से हमारे शरीर में ज्यादा बलगम बनता है. इसलिए जब सर्दी जुकाम हो तो दूध का सेवन न करें.